Mohammed Shami ने इंटरनेशनल क्रिकेट में किया बड़ा कारनामा, भारत के चुनिंदा तेज गेंदबाज ही कर पाएं हैं ऐसा

Mohammed Shami ने इंटरनेशनल क्रिकेट में किया बड़ा कारनामा, भारत के चुनिंदा तेज गेंदबाज ही कर पाएं हैं ऐसा

February 9, 2023 Off By NN Express

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने नागपुर में जारी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्‍ट में एक गजब की उपलब्धि हासिल की। मोहम्‍मद शमी ने डेविड वॉर्नर को बोल्‍ड करके अपने इंटरनेशनल करियर का 400वां विकेट हासिल किया। शमी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 400 या ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारत के पांचवें तेज गेंदबाज हैं।

वैसे, मोहम्‍मद शमी इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 या ज्‍यादा विकेट लेने वाले दुनिया के 56वें जबकि भारत के 9वें गेंदबाज बने। शमी ने भारत को ऑस्‍ट्रेलिया की बराबरी पर भी ला खड़ा किया है। अगर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के सबसे ज्‍यादा 9-9 गेंदबाजों ने 400 या ज्‍यादा विकेट लिए हैं।

शमी ने ऑस्‍ट्रेलियाई पारी के तीसरे ओवर की पहली गेंद पर डेविड वॉर्नर को क्‍लीन बोल्‍ड करके अपना 400वां शिकार पूरा किया। भारतीय तेज गेंदबाजों में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम दर्ज है। 1983 वर्ल्‍ड कप चैंपियन कप्‍तान ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 687 विकेट लिए हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर जहीर खान काबिज हैं, जिन्‍होंने 610 विकेट लिए। 551 विकेट के साथ जवागल श्रीनाथ इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर हैं। 434 विकेट के साथ ईशांत शर्मा चौथे स्‍थान पर जमे हुए हैं। अब मोहम्‍मद शमी 400 विकेट के साथ इस खास क्‍लब में पांचवें स्‍थान पर शामिल हो गए हैं।

भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय विकेट लेने वाले टॉप-5 तेज गेंदबाज

  • 687 – कपिल देव
  • 610 – जहीर खान
  • 551 – जवागल श्रीनाथ
  • 434 – ईशांत शर्मा
  • 400*- मोहम्‍मद शमी