कलेक्टर ने की राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के क्रियान्वयन की समीक्षा

कलेक्टर ने की राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के क्रियान्वयन की समीक्षा

February 8, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा 08 फरवरी I लेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने आज बुधवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के क्रियान्वयन के संबंध में विभागीय अधिकारी एवं ग्रामीण विस्तार अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक के दौरान कलेक्टर ने कहा कि किसान हमारे मित्र हैं, ग्रामीण विस्तार अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के गावों का भ्रमण करें और किसानों की बैठक आयोजित कर खेती किसानी में आने वाली समस्याओं के संबंध में चर्चा करें और उनकी समस्याओं का यथासंभव निराकरण करने की कोशिश करें। उन्होने सभी अधिकारियों को गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन को मन लगाकर करने को कहा। गोधन न्याय योजना की समीक्षा के दौरान मैदानी अमलों को गोबर खरीदी कर उसका वर्मी कम्पोस्ट में रूपांतरण तथा विक्रय में प्रगति लाने हेतु निर्देश दिए।

उन्होने पशुपालन विभाग को जिले में अधिक से अधिक पशुपालकों को गोधन न्याय योजना में पंजीकृत करने के निर्देश दिए। प्रत्येक गौठान में प्रतिदिन 2 क्विंटल गोबर खरीदी करने को कहा एवं ग्रामीण विस्तार अधिकारी को स्व-सहायता समूह को गोठान के गतिविधियों के संबंध में प्रशिक्षण देने को कहा, जिससे समूह द्वारा गोठान में संचालित विभिन्न गतिविधि जैसे वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, साग सब्जी का उत्पादन आदि का बेहतर क्रियान्वयन कर सके। उद्यानिकी विभाग को गोठान में संचालित बाड़ियों में सब्जी उत्पादन तथा बाड़ी के रखरखाव हेतु निर्देश दिए। उन्होने संबंधित अधिकारियों को मैदानी अमलों में प्रधानमंत्री सम्मान निधी योजना के लक्ष्य के पूर्ति हेतु शिविर लगाकार किसानों का शतप्रतिशत ई-केवायसी एवं अधार सीडिंग करवाने के निर्देश दिए।

जिले में संचालित जलग्रहण परियोजना में हो रहे निर्माण कार्यों का गुणवत्तापूर्वक कार्य करने व प्रगति लाने को कहा। एल्मा ने जिले में खाद-बीज की उपलब्धता की जानकारी ली और अधिकारियों से कहा कि किसानों को जैविक खाद का प्रयोग करने हेतु प्रेरित करें। उन्होने कहा कि जैविक खाद का उपयोग करने से फसल उत्पादन अच्छा होता है। जैविक खाद के उपयोग से फसलों में पोषण तत्व की मात्रा ज्यादा होता है जिसका सेवन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। कलेक्टर ने किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ताकि किसानों को शासन की योजना का लाभ मिल सके। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को धान का बोनस मिलना चाहिए, इस संबंध में किसानों को होने वाली समस्याओं का निराकरण कर उनको इस योजना का लाभ दिलाएं।

मिलेट फसल एवं सुगंधित धान के फसल का लाभ किसानों को मिले इसका विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के संबंध में विभागीय अधिकारी से चर्चा की। किसानों को फसल में किसी प्रकार का नुकसान होता है तो उसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ अवश्य दिलाएं। उन्होने बीमा कम्पनी के अधिकारी को जिला एवं ब्लॉक मुख्यालय में नियमित रुप से उपस्थित रहने को कहा ताकि किसानों को फसल बीमा संबंधित समस्याओं के लिए भटकना न पड़े।

उन्होंने मछली पालन विभाग के अधिकारी से जिले में मछली पालन कर रहे किसानों, स्वसहायता समूहों की जानकारी ली एवं उनको दी जाने वाली सुविधाओं फिश माउण्ट, आइस बॉक्स, जाल, अनुदान राशि आदि की जानकारी ली और उन्हे इस योजना का अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत लीना मण्डावी, उप संचालक कृषि एम.डी. डढ़सेना, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं, सहायक संचालक उद्यान, सहायक संचालक मत्स्य सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामीण विस्तार अधिकारी उपस्थित थे।