कपड़े रिटर्न करने गए शख्स से कंपनी ने मांग लिए 300 रुपये, वजह जानकर पकड़ लेंगे माथा, छोड़ देंगे ऑनलाइन शॉपिंग

कपड़े रिटर्न करने गए शख्स से कंपनी ने मांग लिए 300 रुपये, वजह जानकर पकड़ लेंगे माथा, छोड़ देंगे ऑनलाइन शॉपिंग

February 7, 2023 Off By NN Express

मिंत्रा की रिटर्न पॉलिसी को लेकर ग्राहकों में कुछ गुस्सा देखा जा रहा है। लोग कह रहे हैं कि अब वह मिंत्रा की जगह अमेजन से खरीदारी करने की कोशिश करता है। दरअसल, मिंत्रा ने रिटर्न के लिए चार्ज करना शुरू कर दिया है और कई खास सेवाएं बंद कर दी हैं। कंपनी का कहना है कि उसकी फ्री रिटर्न पॉलिसी का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है।सचिन ताती नाम के शख्स का कहना है कि वह लगभग हर तीन महीने में मिंत्रा से खरीदारी करता था, लेकिन अब उसने ऐसा करना बंद कर दिया है. उन्होंने कहा कि पिछले साल नवंबर में जब उन्होंने एक जोड़ी जींस खरीदी और उसके लिए भुगतान करने की कोशिश की, तो उनकी स्क्रीन पर लिखा था, “आपका रिटर्न रेट औसत से ऊपर है।” इसके बाद उन पर 299 रुपये का सुविधा शुल्क लगाया गया.

भारत में बहुत अधिक वापसी दर

अन्य देशों की तुलना में भारत में रिटर्न विंडो लंबी है। इसके साथ ही फ्री रिटर्न पॉलिसी को भी ग्राहकों के सामने प्रमुखता से रखा जाता है। रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड नाम की वेबसाइट के मुताबिक देश में ऑनलाइन बिकने वाले 25-40 फीसदी कपड़े वापस आ जाते हैं। फैशन सेगमेंट में रिटर्न रेट बहुत ज्यादा है।

रिटर्न क्यों करते हैं


ग्राहकों का कहना है कि साइज या उम्मीद के मुताबिक सामान नहीं मिलने पर सामान वापस कर देते हैं। ताती कहते हैं कि वह बहुत पतले हैं और उन्हें अपने आकार के अनुसार सही कपड़े छांटने में काफी समय लगता है, इसलिए वह उन्हें बार-बार वापस कर देते हैं। उसने बताया कि वह मिंत्रा से ऑर्डर किए गए सामान का 80 फीसदी वापस कर देता है। इसी तरह एक अन्य ग्राहक सोना सांघी भी यही कारण बताती हैं। उसने बताया कि उसने मानसून सेल में 9 कपड़े खरीदे थे, जिनमें से 6 सही साइज या क्वालिटी नहीं होने के कारण वापस कर दिए।