Pradhan Mantri Awas Yojana : शिवकुमार को मिट्टी एवं खपरैल से निर्मित कच्चे आवास से मिला छुटकारा

Pradhan Mantri Awas Yojana : शिवकुमार को मिट्टी एवं खपरैल से निर्मित कच्चे आवास से मिला छुटकारा

February 7, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा 07 फरवरी I प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत गरीब वर्ग के लोगों को पक्का आवास बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा यह योजना चलाई जा रही है। इस योजना का लाभ देश प्रदेश के अनेक लोगों ने उठाया है। इसी क्रम में हम बात कर रहे हैं बेमेतरा जिले के लाभान्वित हितग्राही  शिवकुमार का जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभ मिला। तहसील बेमेतरा के ग्राम सुखाताल निवासी शिवकुमार जोशी एक गरीब परिवार में निवास करता है। शिवकुमार जोशी वैसे तो राजमिस्त्री का काम करता है, किंतु गांव से अधिक प्रेम होने के कारण गांव में जो काम मिल जाता है, उतने में ही संतुष्ट होकर गरीबी हालत में अपने परिवार का भरण पोषण करता है।

शिवकुमार ने बताया कि वे पहले मिट्टी एवं खपरैल से निर्मित कच्चे आवास में रहता था, जिसमें कई समस्याओं से जूझते हुए शिवकुमार अपने परिवार के साथ जीवन यापन करते थे। शिवकुमार का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत स्थायी प्रतीक्षा सूची में अंकित था, जिसे वर्ष 2019-20 में आवास निर्माण हेतु स्वीकृति प्रदाय किया गया। आज शिवकुमार का आवास बनकर तैयार हो गया है, जिससे वे अब सहपरिवार खुशी के साथ अपने पक्के मकान में रह रहे हैं।

शिवकुमार को शासन के अन्य योजना नल कनेक्शन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड जैसे सुविधाओं का लाभ भी मिल रहा है, जिससे शिवकुमार का जीवन स्तर अब पहले की अपेक्षा बहुत ही सुधर गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है, कि आवास निर्माण के लिए शिवकुमार को 90 दिवस की मजदूरी भी शासन के द्वारा प्रदाय किया गया है, जिससे उसे आवास निर्माण के दौरान किसी प्रकार की वित्तीय समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ा। पक्के आवास का सपना पूरा होने पर शिवकुमार ने शासन-प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया।