नशे के खिलाफ ‘नशे को ना, जिंदगी को हां’ निजात अभियान शुरू, IG और SP ने अभियान रथ को दिखाई हरी झंडी

नशे के खिलाफ ‘नशे को ना, जिंदगी को हां’ निजात अभियान शुरू, IG और SP ने अभियान रथ को दिखाई हरी झंडी

February 7, 2023 Off By NN Express

बिलासपुर ,07 फरवरी । नशे के विरुद्ध अभियान चलाकर अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त आईपीएस संतोष सिंह ने बिलासपुर जिले में पदभार ग्रहण करते ही नशा मुक्ति कार्यक्रम के तहत निजात अभियान शुरू किया है। जिसका मूल मंत्र नशे को ना जिंदगी को हां है। आज अभियान की शुरुआत आईजी बद्रीनारायण मीणा,एसपी संतोष सिंह ने निजात अभियान रथ को हरी झंडी दिखाकर की।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर व छत्तीसगढ़ के राजकीय गाना अरपा पैरी के धार गाकर की गई। कार्यक्रम की शुरुआत में एडिशनल एसपी ग्रामीण राहुल शर्मा ने निजात अभियान के बारे में जानकारी दी। उसके बाद एसपी संतोष सिंह ने अभियान के विभिन्न चरणों के बारे में अवगत कराया।

जिसमें एसपी ने बताया कि नशे के अवैध सौदागरों के खिलाफ कार्यवाही व लोगों को नशा मुक्ति करवा के खुशहाल जीवन में वापसी के लिए जिला पुलिस ने यहां अभियान चलाया है, जिससे समाज में पुलिस की सकारात्मक भूमिका परिलक्षित हो। एसपी ने बताया कि अभियान तीन चरणों में चलेगा।

पहले चरण में अवैध नशा का कारोबार करने वालों पर कार्यवाही, नशे की सामग्री जब्ती की जाएगी

दूसरे चरण में जन जागरूकता चलाकर लोगों को नशे से दूर रहने वह दूसरों को नशे से दूर रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।इस चरण में दवाई दुकान वालों को भी बिना डॉक्टर प्रिसक्रिप्शन के नशीली दवाई किसी को न बेचने के लिए जागरूक किया जाएगा। साथ ही नशा के दुष्परिणामों से लोगों को अवगत करवाया जाएगा। कार्यक्रम के तीसरे चरण में डीएडिक्शन व नशा मुक्ति के लिए काउंसलिंग कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे।