IND vs AUS: पिछले 10 सालों में घरेलू सरजमीन पर Team India का है दबदबा, जानिए ये अहम आंकड़े

IND vs AUS: पिछले 10 सालों में घरेलू सरजमीन पर Team India का है दबदबा, जानिए ये अहम आंकड़े

February 5, 2023 Off By NN Express

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। पिछले 10 सालों में घरेलू टेस्ट मैचों में भारत का दबदबा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया पर टीम इंडिया भारी पड़ सकती है। पिछले कुछ समय में घरेलू धरती पर भारत के आंकड़ों की बात की जाए तो वह बहुत ही शानदार हैं। पिछले 10 साल में भारतीय टीम ने घरेलू धरती पर 42 टेस्ट मैच खेले हैं ।

इन मैचों में से टीम इंडिया ने 34 मैचों में जीत दर्ज की है। टीम इंडिया ने सिर्फ दो मुकाबले गंवाए हैं जबकि 6 मुकाबले ड्रॉ के साथ खत्म हुए। गौरतलब हो कि इससे पहले जब 2017 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत का दौरा किया था तब घरेलू सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से विजयी रही थी  ।तब सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 333 रनों से जीत दर्ज की थी।  इसके बाद टीम इंडिया ने सीरीज में वापसी करते हुए दूसरे टेस्ट मैच के तहत जीत दर्ज की ।वहीं दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ के साथ खत्म हुआ था। इसके बाद चौथे टेस्ट में 8 विकेट से जीत दर्ज करते हुए टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्जा जमाया था।

भारतीय टीम का रिकॉर्ड शानदार है, उसने पिछली 3 सीरीज लगातार जीती हैं।2016-17 में हुई सीरीज पर भारत ने 2-1 से कब्जा जमाया था। वहीं 2020-21 भारत ने ऑस्ट्रेलिया को गाबा में हराया था ।साथ ही सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम की निगाहें लगातार चौथी बॉर्डर गावस्कर  ट्रॉफी जीतने पर हैं।