सरकार की तरफ से आई गुड न्यूज, अब इन गाड़ियों को चलाने वालों को इस तरह मिलेगी बड़ी राहत

सरकार की तरफ से आई गुड न्यूज, अब इन गाड़ियों को चलाने वालों को इस तरह मिलेगी बड़ी राहत

September 23, 2022 Off By NN Express

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार लगातार नए कमद उठा रही है। जिसके चलते इस सेगमेंट से जुड़ने वाली कंपनियों और ग्राहकों दोनों को फायदा मिल रहा है। इस बीच सरकार ने नया अनाउंसमेंट किया है। दरअसल, इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicles) की लगातार बढ़ती डिमांड को देखते हुए सरकार ने 18000 चार्जिंग पॉइंट लगाने की योजना बनाई गई है। इन्हें 2024 तक लगाया जाएगा। सरकार के इस कदम के बाद ईवी को चार्जिंग करने में आसानी हो जाएगी। लोगों अपनी सहूलियत के हिसाब से इन्हें कहीं भी चार्ज कर पाएंगे। इस कदम के बाद दिल्ली में ईवी को लेकर सबसे बड़ा चार्जिंग इंन्फ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो जाएगा।

हर 3km में में होगा चार्जिंग पॉइंट
दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत हर 3km में एक चार्जिंग पॉइंट बनाया जाएगा। दिल्ली के लिए चार्जिंग एंड स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्लान-2025 के तहत प्रत्येक 15 वाहनों के लिए एक चार्जिंग पॉइंट की सुविधा मुहैया कराने की दिशा में पहल की जाएगी। दिल्ली में 2 साल पहले ईवी पॉलिसी लागू की गई थी। इसके 2 साल पूरे होने पर ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए एक इवेंट आयोजित किया गया। जिसमें ई-व्हीकल को लेकर सुझाव मांगे गए। ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के मकसद से ईवी पॉलिसी में नई बिल्डिंग में 20% पार्किंग का प्रावधान किया गया है।

दिल्ली में 10% से ज्यादा EV की बिक्री
दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड तेजी से  बढ़ रही है। पिछले कुछ महीनों में ई-वहीकल की सेल्स दिल्ली में 10% से ज्यादा रही है। ये आंकड़ा नेशनल आंकड़े से 4.4% ज्यादा है। पिछले 2 सालों में दिल्ली में 62000 इलेक्ट्रिक व्हीकल का रजिस्ट्रेशन किया गया। इसमें 42% टू-व्हीलर की बिक्री हुई। दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट में भी इस साल 150 नई ई-बसें शामिल हुई हैं। सरकार ने 2023 तक 2000 ई-बसें शामिल करने का टारगेट रखा है।

लाइट व्हीकल के लिए 98% चार्जिंग पॉइंट
दिल्ली में 1919 जगहों पर 2452 चार्जिंग पॉइंट और 234 स्वैपिंग स्टेशन हैं। सिंगल विंडो सिस्टम के तहत 31 जुलाई तक 594 चार्जिंग पॉइंट लगाए गए हैं, जिसमें से 98% चार्जिंग पॉइंट लाइट व्हीकल के लिए हैं। अगले दो महीनों में 896 चार्जिंग पॉइंट और 103 बैंटरी स्वैपिंग स्टेशन के लिए टेंडर निकाला जाएगा। ट्रांसपोर्ट बसों की चार्जिंग के लिए भी बस डिपो में 45 चार्जिंग पॉइंट लगाए गए हैं।