World Cancer Day : जंक फूड एवं फास्ट फूड का सेवन कैंसर की बड़ी वजह – डॉ. नागेन्द्र शर्मा

World Cancer Day : जंक फूड एवं फास्ट फूड का सेवन कैंसर की बड़ी वजह – डॉ. नागेन्द्र शर्मा

February 4, 2023 Off By NN Express

कोरबा, 04 फरवरी । 4 फरवरी विश्व कैंसर दिवस में लायंस क्लब कोरबा एवरेस्ट द्वारा लायंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3233 सी के डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट “SARTHAK” के अंतर्गत “अवेयरनेस ऑफ पीडियाट्रिक कैंसर ” के तहत वर्ल्ड कैंसर डे की 2023 की थीम “क्लोज द केअर गैप” के अंतर्गत बच्चों में होने वाले कैंसर पर पतंजलि चिकित्सालय निहारिका में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमे पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से प्रशिक्षित अंचल के प्रसिद्ध आयुर्वेद चिकित्सा विशेषज्ञ वैद्य लायंस क्लब कोरबा एवरेस्ट के सचिव लायन डॉ. नागेन्द्र नारायण शर्मा ने सभी प्रकार के कैंसर के अलावा विशेष रूप से बच्चों में होने वाले कैंसर, उनके लक्षण , कारण एवम उनसे बचाव के विषय मे बच्चो को बताया साथ ही सभी कारणों पर विस्तार से बात करते हुये जंक फूड तथा फास्ट फूड के सेवन एवं गुटखा, गुड़ाखु और तम्बाकू के नशे को इसका सबसे बड़ा कारण बताते हुये बच्चो को इनसे दूर रहने की सलाह दी और शपथ भी दिलाई की न केवल वे नशे से दूर रहेंगे बल्कि और लोगों को भी इनसे दूर रहने के लिये प्रेरित करेंगे।

साथ ही इस कैंसर जैसी महामारी के प्रति खुद भी जागरूक रहेंगे और दूसरों को भी जागरूक करेंगे। साथ ही उन्होंने सभी प्रकार के कैंसर के बचाव एवं उपचार के लिये गोमूत्र को सर्वश्रेष्ठ एवं निरापद औषधि बताते हुये कहा कि इसका नियमित सेवन करने वाले को कैंसर नही होता और अगर कैंसर रोगी इसका नियमित सेवन करता है तो उसके ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है ।इसके अलावा हल्दी ,गिलोय,नीम, तुलसी, अदरक, लहसुन एवम व्हीटग्रास का नियमित सेवन भी हमे कैंसर जैसी महामारी से बचाता है। साथ ही कैंसर के कारण, बचाव, एवं सावधानी के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाली स्वास्थ्य पुस्तिका का भी वितरण लायंस क्लब कोरबा एवरेस्ट द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में लायंस क्लब कोरबा एवरेस्ट के संरक्षक लायन सुधीर सक्सेना, अध्यक्ष लायन शिव जायसवाल, सचिव लायन डॉ. नागेन्द्र नारायण शर्मा, कोषाध्यक्ष लायन शांता मडावे, लायन नेत्रनन्दन साहू, लायन कमल धारिया, लायन अश्विनी बुनकर, के अलावा चक्रपाणि पांडे, रमाशंकर साहू रोशन कुंजल, राकेश इस्पात, सिद्धराम शाहनी एवं श्री शिव औषधालय की संचालिका श्रीमती प्रतिभा शर्मा ने विशेष रूप से उपस्थित होकर अपना मत्वपूर्ण योगदान दिया ।