कलेक्टर ने किया तहसील कार्यालय बेरला एवं BRC भवन का निरीक्षण

कलेक्टर ने किया तहसील कार्यालय बेरला एवं BRC भवन का निरीक्षण

February 2, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा 02 फरवरी I कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने आज गुरुवार को तहसील कार्यालय बेरला, जनपद पंचायत बेरला एवं ब्लॉक संसाधन केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने तहसील कार्यालय में कर्मचारियों की उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया साथ ही राजस्व अभिलेखों एवं दस्तावेजों के रख-रखाव का बारीकी से अवलोकन किया। इसके अलावा संधारित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन पंजी, प्रतिलिपि शाखा, कोटवार पंजी, पटवारियों का पासबुक सहित विभिन्न राजस्व प्रकरणों के पंजी का अवलोकन किया गया एवं प्रकरणों के निराकरण की जानकारी तहसीलदार से ली एवं राजस्व प्रकरणों को ई-कोर्ट में ऑनलाइन दर्ज कराने के निर्देश दिए। उन्होने राजस्व प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के लिए तहसीलदार को निर्देशित किए। इस दौरान उन्होने तहसील कार्यालय में आये आम नागरिकों आतमीय बातचीत की।


कलेक्टर ने पटवारियों की सेवा पुस्तिका का भी अवलोकन किया तथा रिकार्ड रुम का अवलोकन करते हुए अभिलेख को व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के साथ आमजन की परिवेदनाओं और आवेदनों के समयबद्ध निस्तारण पर जोर दिया और जनहित के कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व रिकार्ड उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार संचालित विभिन्न ऑनलाइन सुविधा और इससे लाभान्वित हो रहे लोगों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की और ग्रामीण क्षेत्रों में राजस्व संबंधी कार्यों को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण या दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाले व्यक्ति को चक्कर नहीं काटने पड़े और उनके कार्यों का शीघ्र निस्तारण कर उन्हें राहत प्रदान की जाए। कलेक्टर ने ब्लॉक संसाधन केन्द्र में उपलब्ध खाद्य संसाधन एवं वितरण की जानकारी ली और परिसर में बाह्य एवं आंतरिक साफ-सफाई, साज-सज्जा पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। कंप्यूटर ऑपरेटर, चौकीदार सहित अन्य कर्मचारियों के आवश्यक निर्देश दिए।