कलेक्टर ने ग्राम चारभांठा, उप तहसील घुमका, स्वामी आत्मानंद घुमका, ग्राम घुमका के गौठान का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने ग्राम चारभांठा, उप तहसील घुमका, स्वामी आत्मानंद घुमका, ग्राम घुमका के गौठान का किया निरीक्षण

September 23, 2022 Off By NN Express

राजनांदगांव 23 सितम्बर। शासन की सुराजी गांव योजना ग्रामीण क्षेत्रों में उन्नति और खुशहाली ला रही है। गौठान रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में साकार हो रहे हैं और समूह की महिलाएं, उद्यमी सभी में किसानों में हर्ष व्याप्त है। कलेक्टर डोमन सिंह लगातार जमीनी स्तर पर सुराजी गांव योजना की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

 

इसी कड़ी में उन्होंने आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम चारभांठा, उप तहसील घुमका, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला स्वामी आत्मानंद घुमका, ग्राम घुमका के गौठान का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने ग्राम चारभांठा में वहां किए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट के संबंध में जानकारी ली और कहा कि समूह की महिलाओं को वर्मी कम्पोस्ट के पैकेजिंग करने तथा विक्रय के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि गौठान में जिमीकांदा और हल्दी की अच्छी फसल ली जा रही है। सामुदायिक बाड़ी का कार्य इसी तरह जारी रखें।उन्होंने यहां बॉयोफ्लॉक के माध्यम से मत्स्य पालन करने तथा गौठान में शेड निर्माण के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने समूह की महिलाओं को मसाला पीसने की मशीन तथा सिलाई मशीन देने के लिए कहा, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। उन्होंने वहां बिजली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर डोमन सिंह ने उप तहसील घुमका का निरीक्षण किया और वहां तहसीलदार को नामांकन, सीमांकन के प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यालय में अच्छी साफ-सफाई है। यहां सुरक्षा के मद्देनजर दो कोटवार नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राजस्व निरीक्षक कार्यालय का भी जायजा लिया। कलेक्टर ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला घुमका में बच्चों से रूबरू हुए और उनकी पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली।

उन्होंने बच्चों से भारत का नक्शा बनवाकर नदियों की स्थितियों व दिशाओं के ज्ञान की जानकारी ली। कलेक्टर ने ग्राम घुमका के गौठान का मुआयना किया। समूह की महिलाओं ने उन्हें बताया कि वे सिलाई मशीन से बच्चों के स्कूल ड्रेस निर्माण का कार्य कर रही है। कलेक्टर ने गौठान में शेड बनवाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने वहां उजियाला मशीन के तहत बनाये जा रहे एलईडी बल्ब निर्माण का अवलोकन किया। समूह की महिलाओं ने बताया कि उन्हें इस योजना के तहत उन्हें एलईडी बल्ब निर्माण का प्रशिक्षण दिया गया है और उन्हें अच्छी आय हो रही है। कलेक्टर ने अधिकारियों को यहां निर्मित एलईडी बल्ब की आश्रम-छात्रावासों में आपूर्ति करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम अरूण वर्मा, जनपद सीईओ, नायब तहसीलदार हितेश देवांगन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।