अजीत डोभाल और अमेरिकी उप रक्षामंत्री ने सेनाओं के बीच समन्वय मजबूत करने पर चर्चा की

अजीत डोभाल और अमेरिकी उप रक्षामंत्री ने सेनाओं के बीच समन्वय मजबूत करने पर चर्चा की

February 1, 2023 Off By NN Express

न्यूयॉर्क ,01 फरवरी । भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और अमेरिकी उप रक्षामंत्री कैथलीन हिक्स ने चीन से खतरे के मद्देनजर दोनों देशों की सेनाओं के बीच समन्वय मजबूत करने पर चर्चा की। अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता एरिक पाहोन ने मंगलवार को वाशिंगटन में बैठक के बाद कहा कि उन्होंने क्षेत्र के तेजी से विवादित रणनीतिक माहौल को संबोधित करने के लिए अमेरिका और भारतीय सेनाओं के बीच समन्वय को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

बैठक में कूटनीतिक रूप से सीधे तौर पर चीन का उल्लेख करने से परहेज किया गया, लेकिन कहा गया कि भारत के साथ हाल के सीमा संघर्षों से और अमेरिका के सहयोगी ताइवान और दक्षिण चीन सागर में समुद्री और द्वीपीय दावों वाले अन्य राष्ट्रों के साथ तनाव बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि हिक्स ने क्षेत्र में भारत के नेतृत्व के लिए एनएसए डोभाल को धन्यवाद दिया। उन्होंने आगे कहा, गठजोड़ और साझेदारी बनाना विभाग के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, और यूएस राष्ट्रीय रक्षा रणनीति के चल रहे कार्यान्वयन का अभिन्न अंग है।

पाहोन ने कहा कि दोनों ने भारत की अनूठी ऑपरेशनल आवश्यकताओं का समर्थन करने वाली अमेरिकी और भारतीय फर्मों के बीच अभिनव संयुक्त प्रयासों के माध्यम से रक्षा औद्योगिक सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की। व्हाइट हाउस के अनुसार, डोभाल और यूएस एनएसए जेक सुलिवन के नेतृत्व में क्रिटिकल एंड इमर्जिग टेक्नोलॉजी (आईसीईटी) पर भारत-अमेरिका पहल की एक अलग बैठक में, वाशिंगटन भारत द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित पावर जेट विमान के लिए संयुक्त रूप से जेट इंजन बनाने के प्रस्ताव की शीघ्र समीक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि बैठक में उन्होंने जेट इंजन और युद्ध सामग्री प्रौद्योगिकियों से संबंधित संयुक्त विकास और उत्पादन परियोजनाओं की खोज में तेजी लाने के लिए एक नया द्विपक्षीय रक्षा औद्योगिक सहयोग रोडमैप विकसित करने का फैसला किया। आईसीईटी बैठक की एक और पहल समुद्री सुरक्षा और खुफिया निगरानी टोही पर केंद्रित दीर्घकालिक सहयोग पर है। हिक्स के साथ डोभाल की बैठक उसी दिन हुई जिस दिन नई दिल्ली में दोनों देशों के विदेश कार्यालय परामर्श आयोजित किए गए थे।

मंत्रालय के अनुसार, विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा और अमेरिका के अवर विदेश मंत्री विक्टोरिया नूलैंड ने बैठक की सह-अध्यक्षता की, जिसमें उन्होंने भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की और भारत-प्रशांत और दक्षिण एशिया की स्थिति पर चर्चा की।