जर्मनी हॉकी विश्व कप में तीसरी बार बना विजेता, पेनल्टी शूटआउट में बेल्जियम को 5-4 से हराया

जर्मनी हॉकी विश्व कप में तीसरी बार बना विजेता, पेनल्टी शूटआउट में बेल्जियम को 5-4 से हराया

January 30, 2023 Off By NN Express

दिल्ली ,30 जनवरी । जर्मनी ने हॉकी विश्व कप के फाइनल शूटआउट में बेल्जियम को 5-4 से हराकर रविवार को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में अपना तीसरा हॉकी विश्व कप खिताब जीता। फाइनल से पहले नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच थर्ड प्लेस मैच खेला गया। नीदरलैंड ने इस मैच को 3-1 से जीतकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। मैच शुरू होने के 9वें मिनट में ही बेल्जियम के वान ऑबेल फ्लोरेंट ने गोल कर टीम को शुरुआती बढ़त दिला दी। 10वें मिनट में ही कोसिनस टेंगाय ने गोल कर बेल्जियम को 2-0 की बढ़त दिला दी। जर्मनी के वेलेन निकलास ने दूसरे क्वार्टर के 28वें मिनट में गोल दागकर स्कोर लाइन 2-1 कर दी।

जर्मनी ने तीसरे क्वार्टर में वापसी करते हुए 40वें और 47वें मिनट में 2 गोल दाग दिए। जर्मनी के लिए पीलैट गोंजालो और ग्रामबस मैट्स ने गोल स्कोर किए। स्कोर लाइन 3-2 होने के बाद आखिरी क्वार्टर के 58वें मिनट में बेल्जियम के बून टॉम ने गोल दाग दिया। इस गोल के बाद मैच में कोई और गोल नहीं लगा और 3-3 की स्कोर लाइन के साथ मैच ड्रॉ हो गया। मैच ड्रॉ होने के बाद पेनल्टी शूटआउट से मैच का फैसला किया गया। शुरुआती 5 शॉट के बाद स्कोर लाइन 3-3 से ड्रॉ रही।

नतीजे के लिए 2 और शॉट का सहारा लिया। जर्मनी ने पहले मौके पर गोल दागा, वहीं बेल्जियम मौका चूक गया। बेल्जियम ने दूसरे मौके पर गोल दागा, लेकिन जर्मनी ने भी दूसरे मौके पर गोल कर फाइनल जीत लिया। जर्मनी की टीम तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनी है। वहीं, बेल्जियम अपना टाइटल डिफेंड नहीं कर सका। जर्मनी ने 2002 में पहली बार ट्रॉफी जीती थी। टीम ने 2006 में सफलतापूर्वक अपना टाइटल डिफेंड करने के बाद अब 2023 में तीसरी बार टाइटल जीता है। जर्मनी 2010 में रनर-अप रही थी।