Earthquake : ईरान में अजरबैजान प्रांत में 5.9 तीव्रता का भूकंप, अब तक 7 लोगों की मौत….

Earthquake : ईरान में अजरबैजान प्रांत में 5.9 तीव्रता का भूकंप, अब तक 7 लोगों की मौत….

January 29, 2023 Off By NN Express

Earthquake in Iran । ईरान के पश्चिमी अजरबैजान प्रांत के खोय शहर में शनिवार देर रात को तेज भूकंप के कारण कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। यहां रिक्टर स्केल पर 5.9 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक इस भूकंप में 7 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और 450 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। भूकंप का केंद्र तुर्की-ईरान बॉर्डर के पास था। भूकंप में घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है और बचाव कार्य भी शुरू कर दिए गए हैं। सोशल मीडिया पर ईरान में आए भूकंप के कई वीडियो और फोटो भी शेयर किए जा रहे हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि अस्पतालों में अफरा तफरी मची हुई है और चीख पुकार मची हुई है।

बर्फबारी के कारण राहत व बचाव कार्य प्रभावित

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ईरान के खोय शहर में इन दिनों बहुत ज्यादा बर्फबारी भी हो रही है और इस कारण से राहत व बचाव कार्य में काफी दिक्कतें भी आ रही है। कई मकान क्षतिग्रस्त होने के कारण लोगों को बर्फबारी के बीच खुले आसमान के बीच समय गुजारना पड़ रहा है। बर्फबारी के बीच आए भूकंप के चलते कई इलाकों में बिजली भी चली गई है और लोग ठंड और भूकंप की दोहरी मुसीबत को झेल रहे हैं।

ईरान में क्यों आ रहे बार-बार भूकंप

गौरतलब है कि बीते कुछ सालों में ईरान में इसी तरह के कई जबरदस्त भूकंप लगातार आ रहे हैं और इनमें जनहानि भी हो रही है। भूगर्भ वैज्ञानिकों का कहना है कि ईरान की जमीन के नीचे भूगर्भीय प्लेट्स में दरारों की संख्या बहुत ज्यादा होने के कारण भूकंप की संभावना बढ़ गई है। आपको बता दें कि भूगर्भीय ऊर्जा के कारण धरती की प्लेट्स में लगातार हलचल होती रहती है। ये प्लेट्स एक दूसरे को रगड़ते हुए, एक दूसरे नीचे जाते हुए आगे की तरफ बढ़ते हैं। जिन जगहों पर ये प्लेट्स आपस में मिलते हैं, उन्हें फॉल्ट लाइन कहा जाता है। इन्ही फॉल्ट लाइन के जरिए धरती में संचित ऊर्जा सतह पर आती है और भूकंप आता है।