Instagram, Twitter and Facebook चलाना होगा और सुरक्षित, सरकार जल्द करने जा रही है ये बदलाव

Instagram, Twitter and Facebook चलाना होगा और सुरक्षित, सरकार जल्द करने जा रही है ये बदलाव

January 29, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली, 29 जनवरी  सोशल मीडिया कंपनी के खिलाफ अगर आपको कोई शिकायत करनी है, तो अब आप आसानी से कर पाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम (Facebook, Twitter and Instagram) जैसी बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों के खिलाफ यूजर्स की शिकायतों को देखने के लिए गठित की गई शिकायत अपील समितियां (Grievance Appellate Committees – GACs) एक मार्च से कार्य करना शुरू कर देंगी।

सरकारी की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, तीन जीएसी में से प्रत्येक में एक अध्यक्ष, सरकारी विभागों एवं संस्थाओं के दो पूर्णकालिक सदस्य, इंडस्ट्री से रिटायर्ड वरिष्ठ अधिकारी होंगे, जिसका कार्यकाल तीन साल का होगा।

इंटरनेट होगा और सुरक्षित

आगे कहा गया कि जीएसी समग्र नीति और कानूनी ढांचे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत में इंटरनेट खुला, सुरक्षित और विश्वसनीय और जवाबदेह बने। जीएसी की आवश्यकता बड़ी संख्या में शिकायतों को अनसुना किए जाने और इंटरनेट मध्यस्थों द्वारा असंतोषजनक रूप से जबाव दिए जाने की वजह से पड़ी है। जीएसी से सभी इंटरनेट प्लेटफॉर्म और मध्यस्थों के बीच अपने यूजर्स के प्रति जवाबदेही की बनाने की उम्मीद है।

डिजिटल होगा पूरा प्रोसेस

जीएसी का प्रोसेस पूरी तरह से डिजिटल होगा। आप ऑनलाइन ही शिकायत दर्ज करा सकते हैं और इसका समाधान भी पूरी तरह से डिजिटल होगा। सरकार की ओर से बताया गया कि यूजर्स के पास जीएसी के समक्ष सोशल मीडिया मध्यस्थों और अन्य ऑनलाइन मध्यस्थों के शिकायत अधिकारी के फैसले के खिलाफ अपील करने का विकल्प होगा। समिति को यूजर्स की अपील को 30 दिनों की अवधि के भीतर सुनवाई करने की कोशिश करनी होगी।