WhatsApp के जरिए चेक कर सकते हैं अपना बैंक बैलेंस, जानें प्रोसेस

WhatsApp के जरिए चेक कर सकते हैं अपना बैंक बैलेंस, जानें प्रोसेस

January 28, 2023 Off By NN Express

व्हाट्सएप का इस्तेमाल आजकल लगभग हर कोई करता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से चैटिंग के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चैटिंग के अलावा इसके और भी कई इस्तेमाल हैं। व्हाट्सएप अपने यूजर्स को कई तरह की सेवाएं मुहैया कराता है जिनमें से एक है व्हाट्सएप पेमेंट्स। इसके जरिए आप किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं साथ ही अपने बैंक खाते में उपलब्ध राशि को भी चेक कर सकते हैं।आपको बता दें कि WhatsApp अपने यूजर्स को UPI के जरिए पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराता है। इसके जरिए आप यूपीआई की मदद से अपने बैंक खाते से किसी और के खाते में पैसे ट्रांसफर करने के साथ-साथ बैलेंस की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं व्हाट्सएप पेमेंट्स को कैसे एक्टिवेट करें।

अपने फोन पर व्हाट्सएप भुगतान कैसे सक्षम करें?

WhatsApp Payments UPI पर आधारित अन्य पेमेंट ऐप्स की तरह ही काम करता है। अपने फ़ोन पर WhatsApp भुगतान सक्षम करने के लिए, WhatsApp खोलें और स्क्रीन के ऊपरी दाएँ कोने में तीन बिंदुओं पर टैप करें। इसके बाद ‘पेमेंट’ के विकल्प को चुनें। यहां ‘ऐड पेमेंट मेथड’ पर क्लिक करें। इसके बाद बैंक आपके मोबाइल नंबर को वेरिफाई करेगा। यहां आपके सामने बैंकों की लिस्ट आ जाएगी। इसमें से अपना बैंक खाता चुनें और ‘Done’ पर क्लिक करें। अब आपका रजिस्ट्रेशन हो गया है।

व्हाट्सएप से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

वॉट्सऐप के जरिए अपने बैंक अकाउंट में रकम चेक करने के लिए वॉट्सऐप ओपन करने के बाद सेटिंग्स में जाकर More के ऑप्शन पर टैप करें. पे हियर चुनें और बैंक अकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद व्यू बैलेंस विकल्प चुनें और अपना यूपीआई पिन डालें। इसके बाद आपके खाते में उपलब्ध राशि आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी।

WhatsApp Payments में इन बातों का रखें ध्यान

व्हाट्सएप आपको आपके बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर के जरिए भुगतान की सुविधा देता है। प्राथमिक बैंक सेटअप के दौरान, उपयोगकर्ताओं को केवल भुगतान शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करने के लिए कहा जाता है। अगर किसी बैंक का नाम व्हाट्सएप की सूची में नहीं आता है, तो संभव है कि आपका बैंक अभी तक इससे जुड़ा नहीं है। इसके अलावा आपको सुरक्षा के लिए हमेशा व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करना चाहिए।