मंत्री श्री लखमा ने सुकमा जिला अस्पताल में चार नए यूनिट का उद्घाटन किया

मंत्री श्री लखमा ने सुकमा जिला अस्पताल में चार नए यूनिट का उद्घाटन किया

January 28, 2023 Off By NN Express

सुकमा 27 जनवरी I जिला अस्पताल में जिले वासियों को हर सम्भव स्वास्थ्य मुहैया कराने के लिए लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है। कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा ने जिला अस्पताल में चार नए यूनिट डायलसिस, फिजियोथेरेपी, आई ओपीडी, मुख्य ऑपरेशन थियेटर का उद्घाटन कर नई सौगात दी। जिला अस्पताल में सेवाओं के विस्तार होने से आमजनों की निर्भरता सीमावर्ती पड़ोसी जिले और राज्यों से कम हो जाएगी। पूर्व में छोटे बड़े ऑपरेशन के लिए मरीजों को उचित उपचार के लिए अन्य बड़े अस्पताल जाते थे। अब जिला अस्पताल में ऑपरेशन सुविधा के साथ ही अन्य सुविधाएं भी प्रारंभ की गई है। उक्त बातें कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा ने उद्घाटन के अवसर पर कही।

आई ऑपरेशन थियेटर, मोतियाबिंद का ऑपरेशन

जिले में मोतियाबिंद के मरीजों को अब बिना इंतज़ार के ऑपरेशन सुविधा मुहैया कराई जाएगी। अब मोतियाबिंद के मरीजों के ऑपरेशन के लिए भी पृथक से आई ऑपरेशन थियेटर का भी निर्माण किया गया है, जहां सप्ताह में 3 दिन मोतियाबिंद के मरीजों का ऑपरेशन किया जाएगा। जिससे मोतियाबिंद के स्तर को कम  करके शतप्रतिशत लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है। अस्पताल परिसर मुख्य ऑपरेशन थियेटर के शुभारंभ से मरीजों को चिकित्सक के परामर्श पर तुरंत ऑपरेशन सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

सुकमा में भी बड़े शहरों के अस्पतालों जैसी सुविधा

श्री लखमा ने कहा की अब सुकमा में भी बड़े शहरों के अस्पतालों जैसी सुविधा प्रदान की का रही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रयासों से लगातार स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार किया जा रहा है। इसी के फलस्वरूप आज जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी संस्थागत प्रसव का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने जिला अस्पताल में स्थित हमर लैब की व्यवस्थाओं का सराहना करते हुए कहा कि अब आमजनों को खून जाँच, पेशाब जांच, बलगम जांच के साथ ही अन्य प्रकार की जांच उपलब्ध कराई जा रही है। इस अवसर पर जीव जंतु कल्याण बोर्ड के सदस्य करण देव सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष जगन्नाथ साहू सहित कलेक्टर हरिस एस. सीएमएचओ डॉ. महेश शांडिया, सिविल सर्जन डॉ. तोमर सही अन्य अधिकारी, कर्मचारी जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

डायलिसिस के मरीजों को तोहफ़ा, निर्भरता हुई कम

श्री लखमा ने डायलसिस यूनिट का उद्घाटन करके जिले में किडनी से जुड़े बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को तोहफ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि अब आमजनों को निःशुल्क डायलासिस की सुविधा दी जाएगी। इसके शुभारंभ से जिले वासियों को निश्चित तौर से इसका लाभ मिलेगा। पूर्व में किडनी के मरीजों को डायलसिस करने के लिए सीमावर्ती राज्य और पड़ोसी जिले पर निर्भर रहना पड़ता था और कई सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता था। अब जिला अस्पताल में डायलसिस की सुविधा उपलब्ध होने से निर्भरता कम हो गई है।

फिजियोथेरेपी से ऑर्थोपेडिक मरीजों को मिला राहत

कैबिनेट मंत्री लखमा ने जिला अस्पताल में फिजियोथेरेपी यूनिट का शुभारंभ कर ऑर्थोपेडिक के मरीजों को राहत पहुंचाई है। ऑपरेशन प्रोटोकॉल के मुताबिक सर्जरी के बाद फिजियोथेरेपी करना अनिवार्य होता हैं। अब इसके शुभारंभ से जिले के ऑर्थोपेडिक मरीजों को बिना किसी परेशानी के जिला अस्पताल में ही फिजियोथेरेपी की सुविधा प्रदान की जाएगी।