18 महीने के DA एर‍ियर पर सरकार का बड़ा फैसला, 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा बकाया पैसा!

18 महीने के DA एर‍ियर पर सरकार का बड़ा फैसला, 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा बकाया पैसा!

January 27, 2023 Off By NN Express

अगर आपके घर या परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी है या आप खुद सरकारी नौकरी में हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। जी हां, सरकार ने कर्मचारियों के हित में ऐसा फैसला लिया है कि आप नाचते-गाते खुश हो जाएंगे। लंबे समय से सरकारी कर्मचारियों की ओर से 18 माह के बकाया एरियर की मांग की जा रही है. अब सरकार ने आकर इसे मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के बाद कर्मचारियों के खाते में यह पैसा आठ किश्तों में आएगा।

मार्च 2023 में डीए बढ़ोतरी की घोषणा की जाएगी

आपको बता दें कि इस बार लगभग एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डीए और डीआर की घोषणा मार्च 2023 में होने की उम्मीद है. इसे एक जनवरी से लागू किया जाएगा। इस बीच अलग-अलग राज्य सरकारों द्वारा कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए डीए और डीआर की भी घोषणा की जा रही है। अब तेलंगाना सरकार की तरफ से बकाया डीए और डीआर को लेकर ऐलान किया गया है।

डीए बढ़कर 20.2% हुआ

तेलंगाना सरकार द्वारा कर्मचारियों और पेंशनरों के डीए और डीए में 2.73% की वृद्धि की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का डीए 17.29 फीसदी से बढ़कर 20.2 फीसदी हो गया है. राज्य के वित्त मंत्री हरीश राव ने बताया कि यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू होगी. यह पैसा कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में 8 किश्तों में जमा किया जाएगा.

किसे लाभ मिलेगा

सरकार की ओर से बकाया डीए एरियर का लाभ केवल 31 मई, 2023 को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को दिया जाएगा। ऐसे कर्मचारियों को सेवा के अंतिम 4 महीनों में सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) में कोई योगदान करने से छूट दी गई है। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार के इस फैसले से 4.4 लाख कर्मचारियों और 2.28 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा.