सबसे गरीब उपभोक्ता भी सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पादों के हकदार

सबसे गरीब उपभोक्ता भी सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पादों के हकदार

September 22, 2022 Off By NN Express

नई दिल्ली 22 सितम्बर । केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और वस्त्र मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश का सबसे गरीब नागरिक भी सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों का हकदार है और गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं करने की संस्कृति को देश में अपनाना होगा। गोयल ने नई दिल्ली में फिक्की लीड्स 2022 के विशेष पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही।

पीयूष गोयल ने उद्योग से विनिर्माण सेक्टर में 5 प्रमुख क्षेत्रों- मानक या गुणवत्ता, टिकाऊपन, डिजाइन, मूल्य और स्थिरता पर विशेष ध्यान देने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हमें आईओटी, एआई और मशीन लर्निंग जैसी नई तकनीकों को अवश्य अपनाना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि हमें उद्योग 4.0 की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने कार्यबल को फिर से प्रशिक्षित करने और उनके अतिरिक्त कौशल पर ध्यान देना चाहिए।

वैश्विक कारोबार के महत्व पर बोलते हुए, गोयल ने कहा कि हमें यह स्वीकार करना चाहिए कि प्रगति के लिए हमें दुनिया के साथ जुड़ने की जरूरत है। हमें व्यापार का वैश्वीकरण करने और दुनिया से सर्वश्रेष्ठ हासिल करने के साथ-साथ विश्व को सर्वश्रेष्ठ देने की भी आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमें हरित ऊर्जा, उत्सर्जन को कम करने, स्वच्छता को लेकर जागरूकता और हमारे बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए अन्य एसडीजी लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इसके साथ ही एमएसएमई पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए पीएलआई का उपयोग किया जाना चाहिए।