प्रधानमंत्री आवास योजना ने किया पक्के मकान का सपना पूरा

प्रधानमंत्री आवास योजना ने किया पक्के मकान का सपना पूरा

January 23, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा 23 जनवरी I प्रदेश एवं केन्द्र सरकार द्वारा देश एवं राज्य के गरीब/असहाय वर्ग के नागरिकों के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। ऐसे ही गरीब एवं असहाय तबकों के पक्के मकान के सपने को साकार करने हेतु शासन द्वारा ‘प्रधानमंत्री आवास योजना‘ चलाई जा रही है। इस योजना के माध्यम से गरीब एवं असहाय नागरिक जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है और निर्धनता के कारण वे अपना आवास बनाने में असमर्थ हैं, उनके सपने को सरकार द्वारा साकार किया जा रहा है। अब तक लाखों लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है और दिया जा रहा है।

ऐसे ही बेमेतरा जिले के विकासखण्ड बेरला के ग्राम-खर्रा निवासी 62 वर्षीय ठाकुर राम को इस योजना का लाभ मिला। उसके परिवार में कुल 5 सदस्य है, जिसमें उनकी पत्नी एवं दो पुत्र व एक दिव्यांग पुत्री है। पीएम आवास योजना का लाभ मिलने से पहले ठाकुर राम के पास रहने के लिए कच्चा मकान था। वे रोजी मजदूरी कर जीवनयापन करते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत ठाकुर राम के पक्के मकान का सपना साकार हुआ।

जिसमें वह अपने परिवार के साथ निवासरत है। ठाकुर राम साहू को शासन द्वारा शौचालय, उज्जवला गैस कनेक्शन एवं पुत्री को दिव्यांग पेंशन का भी लाभ मिल रहा है। उन्होने कहा कि सरकार की इस योजना से आर्थिक तंगी से गुजर रहे लोगों को पक्का मकान बनाने का अवसर मिल रहा है। ठाकुर राम साहू ने कहा कि मै सरकार का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझ जैसे गरीब के बारे में सोचा और घर बनवाने के लिए धनराशि उपलब्ध कराकर मेरी अंधेरी जिंदगी में रोशनी लाने का काम किया है।