परिवार के सदस्य की मौत पर जश्न मनाते हैं लोग, शव को भी नचाते हैं अपने साथ, अजीबोगरीब है ये परंपरा!

परिवार के सदस्य की मौत पर जश्न मनाते हैं लोग, शव को भी नचाते हैं अपने साथ, अजीबोगरीब है ये परंपरा!

January 22, 2023 Off By NN Express

दुनिया बहुत बड़ी है और यहां अलग-अलग देशों में अलग-अलग किस्म के रीति-रिवाज़ों (Amazing Traditions of Countries) का पालन किया जाता है. इनमें से कुछ परंपराएं बेहद अजीबोगरीब होती हैं. आज के युग में भी कुछ जनजातियां इस तरह की परंपराओं का पालन करती हैं. एक ऐसा ही खौफनाक रिवाज़ मेडागास्कर में है, जहां लोग मरे हुए लोगों के शव के साथ नाचते-गाते हैं. इसी धरती पर कुछ ऐसी भी परंपराएं हैं, जिनके बारे में सुनकर ही आप दहल जाएंगे, लेकिन जहां ये निभाई जाती हैं, उनके लिए ये बिल्कुल सामान्य सी बात है. मसलन एक जगह ऐसी भी है, जहां पार्टी कराने के लिए लोग लाशों को भी खोद लाते हैं और फिर उन्हें वापस कब्र में डाल देते हैं. सुनने में आपको अजीब लग रहा है लेकिन मेडागास्कर के लोगों के लिए ये आम सी बात है.

मौत होते ही शुरू हो जाता है जश्न

वैसे तो किसी शख्स की मौत हो जाती है तो परिवार में दुख और मातम छा जाता है, लेकिन एक ऐसी जगह भी है, जहां लोग किसी की मौत के बाद नाचना और गाना शुरू हो जाता है. इतना ही नहीं वे इस जश्न में मृत शरीर को भी शामिल करते हैं. जब किसी की मौत हो जाती है, तो परिवार के लोग मृत शरीर के साथ नाच-गाना आरंभ कर देते हैं. ऐसा नहीं है कि मृत शरीर का अंतिम संस्कार नहीं होता, पार्टी करने के बाद उन्हें कब्र में सम्मानपूर्वक दफना दिया जाता है. हालांकि ये सिलसिला यहीं खत्म नहीं होता, शव को कब्र में से बार-बार निकालकर नाच-गाने का रिवाज़ निभाया जाता है.

क्यों निकाले जाते हैं शव?

इस प्रक्रिया को मेडागास्कर में फमादिहाना यानि कंकाल बनने के नाम से जाना जाता है. लोगों का मानना है कि जितनी जल्दी मृत शरीर कंकाल में तब्दील होगा, उसे उतनी जल्दी मुक्ति मिलेगी और नया जीवन मिलेगा. माना जाता है मृतक के शरीर पर जब तक मांस रहेगा, तब तक आत्मा दूसरा शरीर धारण नहीं कर सकती. ऐसे में बार-बार मृत शरीर को कब्र से निकालकर उसके साथ डांस किया जाता है. पार्टी करने के बाद उन्हें वापस दफना दिया जाता है और ये परंपरा मौत के हर सातवें साल में निभाई जाती है.