बनाना चाहते है होटल जैसे मसालेदार छोले की सब्जी ,पढ़े आसान रेसेपी

बनाना चाहते है होटल जैसे मसालेदार छोले की सब्जी ,पढ़े आसान रेसेपी

January 21, 2023 Off By NN Express

सब्जियों में सबसे ज्यादा और खास पसंद किया जाने वाला सब्जी है छोले की सब्जी, जिसे लोग खाना बहुत पसंद करते हैं। जब कभी भी हम होटल यह शादी में जाते हैं तो अक्सर हमें छोले की सब्जी जरूर परोसी जाती और आपने भी कभी ना कभी घर पर छोले की सब्जी जरूर बनाई होगी पर आप यह चाहते हैं की छोले की सब्जी होटल और शादी वाली जैसी सब्जी बनें। इसलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं यह आसान विधि जिससे आप आसानी से छोले की सब्जी बना सकते हैं आइए जानते हैं।

छोले की सब्जी बनाने के लिए सामग्री-
2 कप चने
चाय पत्ती
सूखा आवंला
1 तेजपता
1 दालचीनी स्टिक
2 इलाइची
1 टी स्पून जीरा
1 बड़ी इलाइची
8 काली मिर्च के दाने
3 लौंग
2 प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ
1 टी स्पून लहसुन
1 टी स्पून अदरक
1 टी स्पून हल्दी पाउडर
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टी स्पून धनिया पाउडर
1 टी स्पून जीरा पाउडर
3 टी स्पून नमक
1 कप पानी
1 टमाटर , टुकड़ों में कटा हुआ
1 गुच्छा हरा धनिया

छोले की सब्जी बनाने की विधि- हम सबसे पहले काबुली चने को धोकर रात भर पानी में भिगो लेगे और अब इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर कुकर में 20 से 25 मिनट तक उबालेगे । फिर प्याज को बारीक बारीक काट लेंगे । मैंने यहां पर चॉपर में चौप किया है । और एक कढ़ाई में तेल गर्म करेंगे । फिर तेल के अच्छी तरह गर्म हो जाने के बाद इसमें प्याज़ डालकर भूनेगे ।

उसके बाद टमाटर, अदरक और लहसुन का पेस्ट बना लेगे । और अब भूने हुए प्याज़ में इस पेस्ट को डालेंगे । फिर दो-तीन मिनट तक भून लेंगे । और अब इसमें सारे मसाले डाल देगे और इस पेस्ट को तेल छोड़ने तक भूनेगे ।इनके बाद जब मसाले अच्छी तरह से भून जाएं तब इसमें उबले हुए चने डाल देंगे और साथ में इच्छा अनुसार पानी, काला नमक और नमक भी डाल देंगे । और 10 मिनट धीमी आँच पर पकाने के बाद आँच बंद कर देंगे । आपके स्वादिष्ट छोले तैयार हैं । इसी कटे हुए प्याज़ धनिया पत्ता से सजा देगे ।सभी को सर्व करिये और एन्जॉय करिये।