पढ़ें वरिष्ठ पत्रकार शंकर पांडेय का ‘आईना-ए-छत्तीसगढ़


पढ़ें वरिष्ठ पत्रकार शंकर पांडेय का ‘आईना-ए-छत्तीसगढ़

January 21, 2023 Off By NN Express

फितरत किसी की यूँ ना आजमाया कर ए जिंदगी……

हर शख्स अपनी हद में लाजवाब होता है….

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के  राष्ट्रीय महाधिवेशन के लिए सोच समझकर रायपुर का चयन किया गया है। राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आदिवासी मतदाताओं को साधने की कोशिश में हैं। इसके लिए वे लगातार आदिवासियों पर फोकस कर रहे हैं। इसी साल छत्तीसगढ़ के अलावा मध्यप्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में भी चुनाव हैं। इन्हें देखते हुए छत्तीसगढ़ का चयन हुआ है। अगर छत्तीसगढ़ में अधिवेशन आयोजित किया जाता है, तो इसका असर पड़ोसी राज्यों में भी पड़ेगा। इसी वजह से अधिवेशन के लिए छत्तीसगढ़ को चुना गया है।

कांग्रेस पार्टी के सूत्रों का कहना है कि इस अधिवेशन में पूरे देश से कांग्रेसी पहुंचेंगे। हर राज्य की कांग्रेस कमेटी के बड़े नेता शामिल होंगे। इसमें एआईसीसी के तमाम दिग्गज भी छत्तीसगढ़ पहुचेंगे। इसमें कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी भी शामिल हो सकती हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कार्यक्रमों की तैयारियां अपने स्तर पर शुरू कर दी है। पिछली बार दिल्ली में आयोजित हुए राष्ट्रीय अधिवेशन में 12 हजार के आस-पास लोग देशभर से पहुंचे थे। इस बार भी 10 हजार से अधिक कांग्रेस नेताओं के रायपुर पहुंचने की संभावना है। इससे पहले मार्च 2018 में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) का 84वां अधिवेशन नई दिल्ली में आयोजित हुआ था। 

आरक्षण सहित 7 विधेयक राजभवन में लटके…

छ्ग आरक्षण विधेयक पर राजभवन ने कोई निर्णय नहीं लिया है वहीं कुछ और विधेयक भी अभी पेंडिंग हैं।राजभवन एवं सरकार के जानकार सूत्रों की मानें तो कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में अब तक करीब 84 विधेयक पारित कर राजभवन भेजे गए। राजभवन के सूत्रों के अनुसार इनमें से 95 प्रतिशत को मंजूरी दी गई, केवल सात विधेयक मंजूरी के लिए रुके हैं। जाहिर है जो विधेयक अब तक पारित नहीं हुए हैं, वे सभी धूल खा रहे हैं। इन विधेयकों को लेकर सरकार और राजभवन के बीच टकराव भी हुए हैं।छ्ग विधानसभा से पारित होकर राजभवन में मंजूरी का इंतजार कर रहे विधेयकों में कुशाभाऊ ठाकरे विश्वविद्यालय का नाम बदलने और कुलपति चयन के अधिकार संबंधी दो अहम विधेयक हैं।

इनके अलावा सहकारिता संशोधन विधेयक भी इसी सूची में शामिल है। कुलपति चयन संबंधी विधेयक के बारे में राजभवन का कहना है कि यह कुलाधिपति यानी राज्यपाल के अधिकार को समाप्त करने वाला है। इस बारे में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से भी अभिमत लिया गया है, जो नकारात्मक रूप में सामने आया है।एक अन्य महत्वपूर्ण संशोधन छत्तीसगढ़ सहकारी सोसाइटी अधिनियम में संशोधन का है। राज्य की विपक्षी भाजपा ने भी इस विधेयक का खुलकर विरोध किया है। इस विधेयक को पारित कराने के लिए सरकार ने कहा था कि ये अन्य सोसाइटियों को भेजे जाने वाले प्रतिनिधियों के कार्यकाल से संबंधित प्रावधान को स्पष्ट करने, त्रिस्तरीय ढांचे के अंतर्गत प्राथमिक, केंद्रीय एवं शीर्ष स्तर की सोसाइटियों का निर्वाचन व्यवस्थित रूप से करने के लिए है।

रेरा अध्यक्ष, क्या इतिहास दोहराएगा…

रियल स्टेट रेगुलेटरी एथारिटी “रेरा ” के पहले अध्यक्ष तथा छ्ग के पूर्व चीफ सेक्रेटरी विवेक ढांड का कार्यकाल समाप्त हो गया है।वैसे 65साल की उम्र होने के कारण  15 जनवरी को समाप्त होना था पर दो दिन अवकाश के कारण ही पहले ही रिटायर हो गये। रेरा अध्यक्ष बनने सीएस का पद करीब ढाई महीने पहले ही विवेक ढांड ने छोड़ दिया था।

अब वे अपने उतराधिकारी के रूप में वन विभाग के मुखिया संजय शुक्ला को चाहते हैं पर आईएफएस संजय शुक्ला को रिटायर होने में कुछ माह बाकी हैं तो क्या संजय भी विवेक ढांड की तरह समय पूर्व वीआर एस लेकर रेरा के अध्यक्ष बनेंगे….

ईडी के निशाने पर आईएएस/आईपीएस…

ईडी के निशाने में 3 माह के भीतर 4आईएएस निशाने पर आ गये हैं। वैसे अभी तक चारों आईएएस का संबंध कहीं न कहीं खनिज विभाग से रहा है। छ्ग में कोल स्केम के नाम पर ईडी के निशाने पर आए आईएएस समीर विश्नोई जेल में हैं तो एक अन्य आईएएस जे पी मौर्य और उनकी पत्नी आईएएस रानू साहू भी जाँच की प्रक्रिया से गुजर रही हैं वही हीआईएएस अँबलगन पी भी ईडी के निशाने पर आ गये हैं।

इनकी आईएएस पत्नी अलरमेल मंगाई डी से भी पूछताछ क़ी खबर है।इधर कुछ आईपीएस से भी पूछताछ करने की खबर है जो कभी कोरबा, रायगढ़ में पहले पदस्थ रह चुके हैं?पर अभी तक किसी आईपीएस पर कार्यवाही नहीं की गईं है?

एक सवाल यह भी अब लोगों के सामने …?

2013 में एक फीसदी अमीरों के पास देश की 19 फीसदी सम्पत्ति थी। 2023 में एक फीसदी अमीरों के पास देश की 40 फीसदी सम्पत्ति पहुंच गई। इन एक फीसदी अमीरों के पास देश की 100 फीसदी सम्पत्ति पहुंचने के लिए देश  की सरकार अभी कितने साल तक रहनी चाहिये….?

और अब बस…

0छ्ग के नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के पुत्र के खिलाफ यौन शोषण का जुर्म दर्ज।

0क्या घर के सभी बल्ब बदल दूंगा की तर्ज पर भाजपा विधायकों के टिकट काटे जा सकते हैं?

0छ्ग में कौन से 2 एडीशनल एसपी के कारनामोँ की चर्चा तेज है?

0 डीजी डी ऍम अवस्थी का उत्तराधिकारी क्या कोई डीआईजी होगा?

0रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर एसपी बनने की होड़ लगी हुई है…?

0क्या कुछ घाघ आईपीएस के कारण करीब 12 एसपी क़ी तबादला सूची रुकी हुई है.?