संभागायुक्त अलंग ने बगीचा के एसडीएम व तहसील कार्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण

संभागायुक्त अलंग ने बगीचा के एसडीएम व तहसील कार्यालय का किया आकस्मिक निरीक्षण

January 20, 2023 Off By NN Express

जशपुरनगर । सरगुजा संभागायुक्त डॉ. अलंग ने आज एसडीएम व तहसील कार्यालय बगीचा का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने इन कार्यालयों की विभिन्न शाखाओं के काम-काज, संधारित पंजी और इनके रख-रखाव का सूक्ष्मता से अवलोकन कर लंबित प्रकरणों का समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जितेंद्र यादव, एसडीएम बगीचा आर पी चौहान, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

संभागायुक्त डॉ. अलंग ने एसडीएम व तहसील कोर्ट में दर्ज विवादित, अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, अर्थदण्ड, दाण्डिक प्रकरण, भू अर्जन व अन्य राजस्व प्रकरणों, निराकृत व लंबित प्रकरणों की गहनता से अवलोकन किया। उन्होंने समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र जांच पूर्ण कर शीघ्रता से निराकृत करने के निर्देश दिए। इसके लिए सभी अधिकारियों को नियमित रूप से प्रकरणों की सुनवाई करने के निर्देश दिए। डॉ. अलंग ने कहा की कोई भी प्रकरण ऑफलाइन दर्ज नहीं होना चाहिए, सभी प्रकरणों की पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री सुनिश्चित होनी चाहिए साथ ही सभी प्रकरणों के गोशवारा संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील कार्यालय के रिकार्ड रूम, डब्लूवीएन, मालजमादार, नकल शाखा, नजारत, कानूनगो सहित अन्य शाखाओं का निरीक्षण कर संबंधित प्रभारी क्लर्क से उनके दायित्व व कार्य प्रणाली की जानकारी ली। साथ ही विभिन्न शाखाओं के समस्त पंजियों का अवलोकन कर पंजियों को अद्यतन रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग का काम बड़ा संवेदनशील और महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए कार्यालय में आने वाले लोगों को राहत पहुचाने का कार्य गंभीरता से करें। साथ ही आम जनों को किसी प्रकार की अनावश्यक परेशानी नहीं होनी चाहिए सभी अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें। 

कमिश्नर अलंग ने राजस्व न्यायालय की ओर से निर्णय देने के उपरांत तुरंत रिकॉर्ड दुरूस्त करने की बात कही। इस दौरान संभागायुक्त ने पक्षकारों व अधिवक्ताओं से चर्चा कर तहसील के कामकाज के संबंध में चर्चा की व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के लिए कहा। इस अवसर पर उन्होंने बगीचा विकासखंड के ग्राम पंचायत बिमड़ा के 5 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किया। उन्होंने किसानों को योजना लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया।