बोर्ड परीक्षा में दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलेगी ये विशेष सुविधा

बोर्ड परीक्षा में दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलेगी ये विशेष सुविधा

January 20, 2023 Off By NN Express

रायपुर। समग्र शिक्षा के अंर्तगत भारत शासन की महत्वाकांक्षी योजना समावेशी शिक्षा संचालित है, जिसमें दिव्यांग बच्चों को बाधारहित वातावरण तैयार कर शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने प्रयास किया जाता है। सत्र 2022-23 में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले दिव्यांग विद्यार्थियों को समुचित व्यवस्था प्रदान करने छत्तीसगढ माध्यमिक शिक्षा मण्डल एवं समग्र शिक्षा के संयुक्त तत्वावधान में उन्मुखीकरण कार्यक्रम का वर्चुअल आयोजन 20 जनवरी को दोपहर 12 बजे से किया गया।

वेबीनार में बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हितग्राही बच्चों के संख्या की जिलेवार समीक्षा की गई एवं उन्हें परीक्षा में प्रदान की जाने वाली प्रमुख सुविधाओं के संबंध में उन्मुखीकृत किया गया। सहायक प्राध्यापक डाॅ.प्रदीप कुमार साहू  ने प्रस्तुतीकरण करते हुए बताया गया कि पूर्व में 7 प्रकार की दिव्यांगता को प्रदान की जाने वाली परीक्षा संबंधी छूट एवं सुविधाओं को बढ़ाकर सत्र 2022-23 में 21 प्रकार की दिव्यांगता के अंतर्गत आने वाले सभी बच्चों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप परीक्षा में छूट एवं सुविधाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। वर्तमान सत्र में सामान्य विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 10वीं में 1637 एवं कक्षा 12वीं में 1146 कुल 2783 दिव्यांग बच्चे बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होंगे। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले दिव्यांग बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं से समस्त प्राचार्य, व्याख्याता, शिक्षक एवं दिव्यांग बच्चों के पालक-अभिभावकों को अवगत कराया गया।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक मंडल रायपुर के सचिव व्ही.के. गोयल द्वारा प्रतिभागियों को यह अवगत कराया गया कि समस्त जिलों को बोर्ड के द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से परीक्षा में सम्मिलित होने वाले दिव्यांग बच्चों का शालावार आंकड़ा उपलब्ध कराया जायेगा जिससे उसकी समीक्षा कर अधिक से अधिक हितग्राही बच्चों को परीक्षा में दी जाने वाली छूट एवं सुविधा से अनिवार्यतः लाभान्वित किया जा सके। समग्र शिक्षा के संयुक्त संचालक, संजीव श्रीवास्तव द्वारा प्रतिभागियों को निर्देशित किया गया कि बोर्ड द्वारा निर्धारित सुविधाओं से कोई भी दिव्यांग बच्चें वंचित न रहें, इस हेतु जिला स्तरीय अधिकारी संवेदनशीलता के साथ विशेष रूप से प्रयास करे। 

वर्चुअल बैठक में सचिव छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर, समग्र शिक्षा के संयुक्त संचालक, उप सचिव  जे.के. अग्रवाल, सहायक प्राध्यापक डाॅ.प्रदीप कुमार साहू सहायक संचालक सीमा गौरहा, समावेशी समन्वयक श्यामा तिवारी, प्रोग्रामर प्रगति एवं करन सिंह सिसोदिया उपस्थित रहे।