Cloves For Hair: मजबूत और लंबे बाल चाहिए तो लौंग का करें इस्तेमाल, जानिए कैसे है फायदेमंद

Cloves For Hair: मजबूत और लंबे बाल चाहिए तो लौंग का करें इस्तेमाल, जानिए कैसे है फायदेमंद

January 20, 2023 Off By NN Express

Cloves Hair Benefits: लौंग का इस्तेमाल वैसे तो मसालों में किया जाता है लेकिन इंडोनेशिया में सदियों से इसका उपयोग पेट संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए किया जाता है. लौंग अपने एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल, एनेस्थेटिक, एंटी-पैरासिटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण कई चीनी दवाओं और आयुर्वेद ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल में लाई जाती है. लेकिन लौंग हमारे बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. ये बात सुनने में जरूर हैरान कर सकती हैं लेकिन ये सेल्स की ग्रोथ में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आईए जानते हैं कि लौंग हमारे बालों के लिए कैसे फायदेमंद है.

बालों की ग्रोथ बढ़ाती है
लौंग में बीटा कैरौटिन होता है, जो सेल्स को बढ़ाता है. इसके अलावा लौंग में विटामिन K पाया जाता है, जो ब्लद सर्कुलेशन को प्रमोट करता है. आपको बता दें कि लौंग अप्रत्यक्ष तौर पर हमें ये फायदा पहुंचाती है. हालांकि, ये भी कहा जाता है किलौंग वैज्ञानिक रूप से बालों के विकास के लिए ज्यादा प्रभावी नहीं है. लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक, बालों के ट्रीटमेंट और स्कैल्प डिसॉर्डर के इलाज के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है.

बालों में आती है मजबूती
हीट डैमेज, स्ट्रेस (ठीक से कंघी न करना) और ब्लीचिंग के चलते बाल झड़ते और टूटते हैं. लौंग बालों को टूटने से बचा सकती हैं. इसमें माइक्रोन्यूट्रीएंट्स मैगनीज पाया जाता है, जो हमारे बालों को मजबूती देते हैं और इसे किसी भी तरह के डैमेज होने से बचाते हैं. लौंग में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं.लौंग में एंटीऑक्सीडेंट यूजेनॉल होता है, जो बालों के रोम छिद्रों के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद कर सकता है.

Itching से करती है सुरक्षा
लौंग को उनके एंटीऑक्सिडेंट, एंटीवायरल और गुणों के कारण त्वचा और स्कैल्प के इलाज के लिए उपयोग किया जाता रहा है. कई लोग डैंड्रफ का इलाज करने के लिए लौंग के तेल को इस्तेमाल करते हैं. लौंग वास्तव में डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया का इलाज कर सकती है, जिससे खुजली को रोकने में मदद मिलती है.