कलेक्टर ने पिछड़े क्षेत्र में कुपोषण व स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने विभिन्न विभागों व समाज प्रमुखों की ली बैठक

कलेक्टर ने पिछड़े क्षेत्र में कुपोषण व स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने विभिन्न विभागों व समाज प्रमुखों की ली बैठक

January 18, 2023 Off By NN Express

जशपुरनगर । कलेक्टर मित्तल की अध्यक्षता में विगत दिवस कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विशेष पिछड़े क्षेत्र में कुपोषण, स्वास्थ्य के संबंध में जागरूकता लाने के लिए विभिन्न विभागों व समाज प्रमुखों का बैठक आयोजित हुआ। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ जितेंद यादव, अपर कलेक्टर, शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, लाईवलीहुड, समाज कल्याण, नेहरू युवा केन्द्र, सहित अन्य विभाग व पहाड़ी कोरवा, बिरहोर समाज के अध्यक्ष व अन्य सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने जिले के अधिक कुपोषण स्तर वाले पिछड़े क्षेत्र के लोगों में कुपोषण, स्वास्थ्य व स्वच्छता के संबंध में जनजागरूकता लाने के लिए विभिन्न विभागों, समाज प्रमुखों व नेहरू युवा केन्द्र, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर की टीम की सहयोग से व्यापक कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय भाषा में नेहरू युवा केन्द्र, एनसीसी, एनएसएस, स्कूली बच्चों, यूनिसेफ, समाज के युवाओं की सम्मिलित टीम के माध्यम से नुक्कड़ नाटक, कला जत्था, रैली, बैनर, पोस्टर क्षेत्रीय गीत के माध्यम से प्रचार प्रसार करेंगे। साथ ही खेल, पेंटिंग, वाद विवाद जैसी अन्य प्रतियोगिता के माध्यम से भी जागरूकता करने का कार्य किया जाएगा। कलेक्टर डॉ मित्तल ने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सभी विभाग प्रमुखों को जिम्मेदारी सुनिश्चित की है। जिसके अंतर्गत 50 अति पिछड़े ऐसे क्षेत्रों के मोहल्ले, टोले का चिन्हांकन कर योजना तैयार किया गया है। नुक्कड़ नाटक जैसे अन्य विविध प्रोग्राम के माध्यम से ग्रामीणों में जनजागरूकता लाने हेतु नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, एनएसएस के वालिटीयर्स, पहाड़ी कोरवा बिरहोर समाज के सक्रिय युवाओं की सम्मिलित टीम गठित की गई है। साथ ही समाज प्रमुखों की सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है। 

कलेक्टर ने संयुक्त टीम की नियमित रूप से प्रशिक्षण उपलब्ध कराने की बात कही। इसके लिए मास्टर ट्रेनर का चयन किया गया है। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को सौंपी गए कर्तव्यों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने, जागरूकता टीम के ऐसे क्षेत्रों में जाने व कार्यक्रम का सफल आयोजन करने के लिए प्रभावी कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।