CG NEWS : प्लेसमेंट सफाईकर्मियों ने की नियमितीकरण की मांग

CG NEWS : प्लेसमेंट सफाईकर्मियों ने की नियमितीकरण की मांग

January 18, 2023 Off By NN Express

रायगढ़। दैनिक वेतनभोगी के बाद ठेका प्रथा में सफाई का काम करने वाले कर्मचारियों ने नियमितीकरण की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट में धावा बोल दिया। जिलाधीश को ज्ञापन देते हुए प्लेसमेंट कर्मचारियों ने 26 जनवरी के पहले नियमितीकरण की सौगात नहीं मिलने पर कामबंद हड़ताल करने की घोषणा भी की है।नगर निगम के सफाई कर्मचारी अध्यक्ष राजेंद्र कंसारी के नेतृत्व में मंगलवार को जनदर्शन में कलेक्ट्रेट पहुंचे कामगार नियमितीकरण की मांग को लेकर एक बार फिर हड़ताल पर जाने का मन बना रहे हैं। तकरीबन साढ़े 3 सौ सफाई कामगारों ने वेतन वृद्धि और नियमितीकरण की मांग करते हुए कलेक्टर रानू साहू के नाम ज्ञापन भी सौंपा।

ALSO READ :-दागी समितियों का होना है स्पेशल ऑडिट, फाईल दबाकर बैठा है विभाग

सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष राजेंद्र कंसारी ने बताया कि वे लगभग 20 सालों से नगर निगम में काम कर रहे है, परंतु वेतन के नाम पर उन्हें आज भी 7 से 8 हजार रूपये ही दिया जाता है। महंगाई के इस दौर में इतने कम वेतन में न तो उनका घर चल पा रहा है और न ही बच्चों को अच्छे स्कूलों में लिखा पढ़ा पा रहे हैं। इसके कारण उन्हें बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है।जबकि इन 20 सालों में न तो उनका वेतन बढ़ाया गया और न ही पीएफ गे्रच्यूटी का लाभ दिया जा रहा है। यहां तक कि ठेकेदार भी सही समय में उनको वेतन भी नहीं देता है। सफाई कर्मियों की मानें तो वे ठेका पद्धति में काम नहीं करना चाहते। ऐसे में उनकी नियुक्ति की जाए ताकि उन्हें सीधे नियमितीकरण का लाभ मिल सके।

उनका यह भी कहना है कि पूर्व में सरकार ने नगर निगम के सफाई कामगारों को नियमित करने की घोषण की थी परंतु आज तक इस पर अमल नहीं हुआ। यही कारण है कि अगर गणतंत्र दिवस के पूर्व उनकी जायज मांगों को प्रशासन पूरी नहीं करेगा तो वे कामबंद हडताल पर जाने के लिए मजबूर होंगे।