सफलता की कहानी : प्रधानमंत्री आवास योजना से ओमप्रकाश का पक्के मकान का सपना हुआ पूरा


सफलता की कहानी : प्रधानमंत्री आवास योजना से ओमप्रकाश का पक्के मकान का सपना हुआ पूरा

January 17, 2023 Off By NN Express

गरियाबंद । प्रधानमंत्री आवास योजना गांवों में रहने वाले गरीब वर्ग के परिवारों के लिए वरदान साबित हुई है। इस योजना से जरूरतमंद लोगों को खुद का घर मिल रहा है। जिले के ग्राम मरौदा निवासी ओमप्रकाश कश्यप को पी.एम. आवास योजना से पक्के घर का सपना पूरा हुआ है। उन्होंने बताया कि वे एक सामान्य किसान है और गांव में ही खेती-बाड़ी का काम करते हैं। 

इस योजना के तहत मुझे आवास निर्माण के लिए 1 लाख 30 हजार रुपए की राशि प्राप्त हुआ था, जिससे मैं घर का निर्माण करवाया। पहले मेरा घर मिट्टी से बना हुआ था और खपरैल वाला था। बरसात के दिनों में हमें बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ता था। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना से हमारा पक्का घर बना है, तब से इन समस्याओं का समाधान हो गया है। उन्होंने उत्साहपूर्वक कहा कि इस योजना से मुझे खुशी का आशियाना मिल गया है। खुद का पक्का घर बन जाने से अब बहुत बड़ी चिंता से मुक्ति मिली है। आज ओमप्रकाश अपने पक्के मकान में रह रहे हैं और खुशी से अपने परिवार के साथ जीवनयापन कर रहे है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत प्राप्त पक्के घर के लिये शासन का अभार व्यक्त किया। 

उल्लेखनीय है कि शासन की महत्वाकांप्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) वर्ष 2016-17 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य सामाजिक व आर्थिक जनगणना- 2011 के तहत आने वाले पात्र परिवारों को पक्का मकान मुहैया कराना है। योजनांतर्गत हितग्राहियों को कुल राशि 1 लाख 30 हजार रुपए 04 किश्तों में प्रदाय की जा रही है। गरियाबंद जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का सुचारू रूप से क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजनांतर्गत वर्ष 2016-17 से 2019-20 तक के आवासों में प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ किश्त की राशि जारी की जा रही है। जिले के स्थायी प्रतीक्षा सूची में 72512 हितग्राही शामिल है। जिसमें से अब तक 43127 आवासों को स्वीकृत कर 32769 आवासों को पूर्ण कराया गया है। जिसमें जनपद पंचायत छुरा अंतर्गत 7329, देवभोग 7034, फिंगेश्वर 6727, गरियाबंद 4881 व मैनपुर 6798 आवास शामिल है।