पेशावर हाईकोर्ट के अंदर एससीबीए के पूर्व अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या

पेशावर हाईकोर्ट के अंदर एससीबीए के पूर्व अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या

January 17, 2023 Off By NN Express

इस्लामाबाद। टारगेट हत्या की एक चौंकाने वाली घटना में सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ वकील लतीफ अफरीदी की पेशावर उच्च न्यायालय (पीएचसी) के बार रूम में गोली मारकर हत्या कर दी गई। विवरण के अनुसार, शूटर ने बार रूम में प्रवेश किया और फायरिग शुरु कर दी, जिसमें लतीफ अफरीदी को कम से कम छह गोलियां लगीं। लतीफ अफरीदी को लेडी रीडिंग अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक काशिफ अब्बासी ने कहा, लतीफ अफरीदी पीएचसी बार रूम में अन्य वकीलों के साथ बैठे थे, जब एक बंदूकधारी ने उन पर गोलियां चलाईं। पुलिस ने बंदूकधारी को गिरफ्तार कर लिया है, जिसकी पहचान अदनान अफरीदी के रूप में हुई है। हमलावर लतीफ अफरीदी का रिश्तेदार है। अब्बासी ने कहा, हमलावर के पास से हथियार, एक पहचान पत्र और एक छात्र कार्ड बरामद किया गया है। हमें संदेह है कि हमला निजी दुश्मनी के कारण किया गया है। लतीफ अफरीदी की हत्या उनके परिवार में पहली हत्या नहीं है। उनके चचेरे भाई आफताब अफरीदी, जो स्वात, खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में आतंकवाद विरोधी न्यायाधीश थे, वो भी 2022 में एक गोलीबारी की घटना में मारे गए थे। उस मामले में भी परिवार के सदस्यों को आरोपी बनाया गया था, जिन्हें बाद में स्वाबी में आतंकवाद विरोधी अदालत ने बरी कर दिया था।

सोमवार की घटना ने पेशावर उच्च न्यायालय में सुरक्षा व्यवस्था पर गंभीर चिंता व्यक्त करने वाले वकील समुदाय के बीच डर का माहौल पैदा कर दिया। पेशावर हाई कोर्ट बार एसोसिएशन (पीएचसीबीए) ने इस घटना को बड़ी सुरक्षा चूक करार दिया है, जिससे सवाल उठता है कि हथियार वाला आदमी बार रूम तक कैसे पहुंच सकता है, जो हाई कोर्ट की इमारत के अंदर स्थित है। लतीफ अफरीदी की नृशंस हत्या की व्यापक रूप से निंदा की गई है, प्रधान मंत्री सहित वरिष्ठ राजनेताओं ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है।