Team India Cricketers: क्या इन 5 खिलाड़ियों का कट सकता है पत्ता, इंटरनेशनल करियर हुआ खत्म! जानिए आखिर क्यों नहीं मिल रहा मौका

Team India Cricketers: क्या इन 5 खिलाड़ियों का कट सकता है पत्ता, इंटरनेशनल करियर हुआ खत्म! जानिए आखिर क्यों नहीं मिल रहा मौका

January 17, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली: टीम इंडिया (Team India)में जगह बनाने के लिए लगातार प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है, ऐसे में युवा एवं सीनियर खिलाड़ियों को शानदार प्रदर्शन करते रहना होगा. लेकिन प्रतिस्पर्धा बढ़ने के चलते टीम से उनका पत्ता कट चुका है और उनकी वापसी को अरसे बीत गए हैं.वहीं ऐसे ही पांच खिलाड़ी है जिनका इंटरनेशनल करियर लगभग खत्म हो चुका है.बता दें कि टीम इंडिया (Team India)के खिलाड़ी इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट (international cricket)में व्यस्त हैं. विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों के बल्ले से रनों की बरसात हो रही है. वहीं उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल ने भी हालिया दिनों में शानदार खेल दिखाया है.

मनीष पांडे

मनीष पांडे ने साल 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना वनडे और टी20 डेब्यू किया था. 33 साल के मनीष पांडे ने भारत के लिए 29 वनडे में 566 और 39 टी20 मुकाबलों में 709 रन बनाए. मनीष पांडे ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला 23 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था. उसके बाद से वह टीम से बाहर चल रहे हैं.

ईशांत शर्मा

दो साल पहले तक ईशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के अहम सदस्य हुआ करते थे, लेकिन अब उनका इंटरनेशनल करियर भी एक तरह से समाप्त हो चुका है. ईशांत शर्मा ने भारत के लिए 105 टेस्ट, 80 वनडे और 14 टी20 मुकाबले खेले हैं. ईशांत ने टेस्ट में 311, वनडे इंटरनेशनल में 115 और टी20 इंटरनेशनल में 8 विकेट चटकाए. नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच खेला था. 34 साल के ईशांत शर्मा की शायद ही वापसी हो क्योंकि भारतीय टीम अब युवा तेज गेंदबाजों को मौके दे रही है.

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे भारत की ओर से 82 टेस्ट, 90 वनडे और 20 टी20 मैच खेल चुके है. जब अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज में मात दी थी तो उनकी कप्तानी की खूब प्रशंसा हुई थी. लेकिन तब से अब में काफी फर्क आ चुका है. रहाणे अब टीम इंडिया से आउट हो चुके हैं. रहाणे ने अपना आखिरी टेस्ट मैच पिछले साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. रहाणे घरेलू क्रिकेट में शानदार खेल रहे हैं और उन्होंने मौजूदा सत्र में पांच रणजी मैचों में 76 की औसत से 532 रन बनाए है. इसके बावजूद वो शायद ही चयनकर्ताओं का भरोसा निकट भविष्य में जीत पाए.

करुण नायर

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग के अलावा सिर्फ करुण नायर ने तिहरा शतक बनाया था. हालांकि उस ट्रिपल सेंचुरी के बाद नायर का ग्राफ ऊपर बढ़ने के बजाय गिरता चला गया. आखिरी बार करुण नायर ने साल 2017 में भारत के लिए कोई मुकाबला खेला. 31 साल के करुण नायर ने भारत के लिए छह टेस्ट और दो वनडे मैच खेले हैं.

ऋद्धिमान साहा

एमएस धोनी के टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद ऋद्धिमान साहा को बतौर विकेटकीपर काफी मौके मिले. हालांकि बाद में ऋषभ पंत के टीम में आने से ऋद्धिमान साहा का करियर ढलान की ओर चला गया. ऋद्धिमान साहा ने आखिरी बार साल 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला खेला था. उसके बाद से वह बाहर है. 40 टेस्ट और 9 वनडे इंटरनेशनल खेल चुके ऋद्धिमान साहा 38 साल के हो चुके हैं. ऐसे में उनका इंटरनेशनल करियर लगभग समाप्त हो चुका है.