सर्दी ने तोड़े डेढ़ दशक के रिकार्ड, 24 घंटों में तेज शीतलहर चलने का अनुमान

सर्दी ने तोड़े डेढ़ दशक के रिकार्ड, 24 घंटों में तेज शीतलहर चलने का अनुमान

January 17, 2023 Off By NN Express

भोपाल, 17 जनवरी I पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में भीषण ठंड पड़ रही है। इसका असर अब मध्यप्रदेश में भी दिखने लगा है, उत्तरी बर्फीली हवाओं के चलते यहां कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटों में तीव्र शीतलहर चलने का अनुमान है। वहीं, आज 24 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से भी नीचे चला गया है। करीब डेढ़ दशक बाद मकर सक्रांति या कहें कि 15 जनवरी के बाद ऐसी ठंड देखने को मिली है।

18 जनवरी तक ऐसी ही भीषण ठंड पड़ेगी

मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला की माने तो राज्य में 18 जनवरी तक ऐसी ही भीषण ठंड लोगों को झेलनी पड़ सकती है। अगले 24 घंटों में प्रदेश के 15 जिलों में तीव्र शीतलहर लहर चलने का अनुमान है। उत्तर के पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोम की सक्रियता के चलते हो रही तेज बर्फवारी का असर प्रदेश के कई हिस्सों में देखने को मिल रहा है। करीब डेढ़ दशक बाद पड़ी भीषण ठंड के चलते रविवार रात व सोमवार दिन में उमरिया, रतलाम, रायसेन, राजगढ़, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर और दतिया जिलों में शीतलहर का प्रभाव रहा।

बड़े शहरों में ठंड का हाल (तापमान डिग्री सेल्सियस में)
न्यूनतम तापमान भोपाल – 7

इंदौर – 8.8
छिंदवाड़ा- 9
दमोह-6.0
जबलपुर- 7.0
खजुराहो- 3.5
मंडला- 8.6
नौगांव- 2.6
रीवा – 4.6
सागर -6.0
सतना – 6.1
सीधी- 7.6
जबलपुर – 7
ग्वालियर – 2.5

सागर और रीवा में एकदम से गिरा पारा
राजगढ़, छतरपुर, गुना, दतिया और ग्वालियर जिलों की बात करें तो यहां पाला पड़ा है। सागर और रीवा संभाग में तो पारा एकदम से गिरा है। वहीं भोपाल, उज्जैन, सागर, शहडोल और ग्वालियर जिलों में तापमान सामान्य से काफी कम रहा। प्रदेश का सबसे कम तापमान दो डिग्री के आसपास दतिया, राजगढ़, ग्वालियर व नौगांव में दर्ज हुआ, जो सबसे ठंडे जिले रहे। वहीं भोपाल का तापमान भी अगले दो दिनों में छह डिग्री तक पहुंच सकता है।