khajoor Benefits : सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है खजूर, मिलते हैं ये फायदे

khajoor Benefits : सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है खजूर, मिलते हैं ये फायदे

January 14, 2023 Off By NN Express

Khajoor Health Benefits: सर्दियों में सेहत का खास ख्याल रखना बहुत जरुरी है. इस मौसम में खजूर खाने के बहुत से फायदे है. खजूर में कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, आयरन और पोटैशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं.खजूर में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, ये पाचन को बेहतर बनाने का काम करते हैं. खजूर खाने से कब्ज और अपच जैसी परेशानियां नहीं होती हैं. खजूर खाने से एसिडिटी की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है.

खून बढ़ाता है खजूर

खजूर खून बढ़ाने का काम करता है. एनीमिया में खजूर खाने से खून की कमी दूर हो जाती है. इस बीमारी में 21 दिन तक खजूर खाने से फायदा मिलता है. खजूर कमजोरी को दूर करने का काम भी करता है. ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

इंफेक्शन से बचाए

खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैंसंक्रामक बीमारियों में फायदा. ये हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. खजूर खाने से बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. सर्दियों के दिनों में खजूर खाने से सर्दी-जुकाम से छुटकारा मिलता है.

हाई बीपी वालों को खाना चाहिए खजूर

हाई बीपी यानी हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को भी सर्दियों में अपनी डेली डाइट में खजूर को जरूर शामिल करना चाहिए। खजूर में पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए बड़े कारगर माने जाते हैं।

डायबिटीज

डायबिटीज के रोगियों के लिए खजूर एक बेहतरीन चीज मानी जाती है। खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद बनाता है। डायबिटीज के रोगियों को रिफाइनरी शुगर से दूर रहना चाहिए और खजूर का सीजन आते ही इसे खाना शुरू कर देना चाहिए।