मुख्यमंत्री की पैरादान अपील ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जिले में हुआ रिकॉर्ड पैरादान

मुख्यमंत्री की पैरादान अपील ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जिले में हुआ रिकॉर्ड पैरादान

January 12, 2023 Off By NN Express
जांजगीर-चांपा 12 जनवरी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा पैरादान के लिए किए गए अपील से जिले में बहुत ही सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। मुख्यमंत्री की मंशानुरूप कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा द्वारा जिले में पैरादान के लिए किसानों को लगातार प्रेरित किया गया जिससे जिले के किसान स्वस्फूर्त आगे आकर सतत रूप से पैरादान कर रहे हैं, जिस कारण जिले में रिकॉर्ड पैरादान हुआ। कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देशन में ही जिले में पैरादान को अभियान के रूप में लेते हुए प्रथम चरण में 10 से 15 दिसम्बर तक और दूसरे चरण में 26 से 30 दिसम्बर तक पैरादान महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसके परिणामस्वरूप जिले के किसानों द्वारा 1 लाख 41 हजार 809 क्विंटल का पैरादान गोठानों में किया गया है। जिस कारण वर्तमान स्थिति में पैरादान करने में जिला का पूरे प्रदेश में दूसरा स्थान है, वहीं पहले स्थान पर 1 लाख 88 हजार 656 क्विंटल पैरादान रायपुर में एवं 1 लाख 21 हजार 766 क्विंटल पैरादान करते हुए धमतरी तीसरे स्थान पर है।  

सुराजी गांव योजना के तहत बनाए गए गोठानों में गायों के लिए साल भर के लिए पैरा की कमी न हो और पैरा एकत्रित हो सके इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा किसानों को लगातार प्रोत्साहित किया जा रहा है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल ने बताया कि जिले में परादान के कार्यों को पूरी गंभीरता से लेते हुए नोडल अधिकारियों,कृषि विभाग,जिला पंचायत सहित अन्य अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही पैरा के उचित संग्रहण और ऑनलाइन एंट्री भी नियमित रूप से कराई जा रही है। जिले में पैरादान के कार्यों में किसानों, जनप्रतिनिधियों, महिला स्व सहायता समूह के अलावा अधिकारी, कर्मचारियों ने भी सतत भूमिका निभाते हुए अपनी सहभागिता दी है। जिस कारण पैरादान को लेकर जिले में बेहतर कार्य हो रहे हैं। 

जिले में दिसम्बर माह में 1 लाख क्विंटल से अधिक हुआ पैरादान

कलेक्टर श्री सिन्हा के निर्देशन में पैरादान के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने नवम्बर माह से अभियान चलाया गया, जिसके तहत जैसे-जैसे फसल कटती गई किसानों ने पैरादान करना शुरू किया। दिसम्बर माह में इसमें गति आई और जांजगीर-चांपा जिले की पांच जनपद पंचायतो में 1 लाख 2 हजार 626 क्विंटल पैरादान किसानों ने किया। इसी प्रकार जनवरी माह में अब तक 39 हजार 183 क्विंटल पैरादान के साथ कुल जिले में 1,41,809 क्विंटल पैरादान किया गया है। वहीं रायपुर में दिसम्बर में 1 लाख 39 हजार 338 क्विंटल, जनवरी 2023 में 49 हजार 317 क्विंटल पैरादान हुआ। इस प्रकार दिसम्बर एवं जनवरी में कुल 1 लाख 88 हजार 656 पैरा का संग्रहण हुआ है। वहीं तीसरे स्थान पर धमतरी ने पैरादान संग्रहण किया है। यहां पर दिसम्बर में 1 लाख 17 हजार 516 क्विंटल एवं जनवरी में 4 हजार 250 क्विंटल पैरादान हुआ है, दोनों माह में 1 लाख 21 हजार 766 क्विंटल अब तक पैरा संग्रहण हुआ है। 

खेतो में पराली नहीं जलाने के लिए भी किया गया जागरूक

जिले में किसानों को पैरा नहीं जलाने को लेकर सतत रूप से जागरूक किया जा रहा है। जिसका किसानों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। जिले में पराली नहीं जलाने के लिए किसानों को समाझाइस देने के साथ ही पराली जलाते पाए जाने पर जिला प्रशासन द्वारा अर्थदंड लगाते हुए उन्हे पैरादान करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। जिससे जिले के किसानों में पैरादान को लेकर जागरूकता आई है।

जनपद पंचायतवार अब तक हुआ पैरादान

प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में जनपद पंचायतवार अब तक पैरादान अकलतरा अंतर्गत 31046.16 क्विंटल, जनपद पंचायत नवागढ अंतर्गत 26892.30 क्विंटल, जनपद पंचायत पामगढ़ अंतर्गत 35075.32 क्विंटल, जनपद पंचायत बम्हनीडीह अंतर्गत 25388.00 क्विंटल और जनपद पंचायत बलौदा अंतर्गत 23407.35 क्विंटल पैरादान गौठानों में किया जा चुका है।