आयुर्वेद के हिसाब से बालों में इस तरीके से लगाएं तेल, ड्राइनेस, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

आयुर्वेद के हिसाब से बालों में इस तरीके से लगाएं तेल, ड्राइनेस, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

January 12, 2023 Off By NN Express

डैंड्रफ और रूखापन बालों की सबसे आम समस्याओं में से एक है। इसके साथ ही बालों के टूटने की समस्या से आजकल हर वर्ग के लोग परेशान हैं, जो शरीर में मिनरल्स, विटामिन और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्वों की कमी के कारण भी होता है। बालों से जुड़ी इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए तेल को काफी कारगर माना गया है।

आयुर्वेद के अनुसार बालों में तेल कैसे और कब लगाएं

बालों में तेल लगाने का सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है कि शैंपू करने से 1 घंटा पहले तेल लगाएं। वहीं कुछ लोग बाल धोने के बाद भी तेल मालिश करना पसंद करते हैं, जो कि बिल्कुल गलत तरीका है, क्योंकि ऐसा करने से आपके बालों में गंदगी और धूल-मिट्टी की समस्या हो सकती है। दरअसल बालों में तेल छोड़ देने से आपके बालों में गंदगी जल्दी चिपक जाती है और ऐसे में बालों से जुड़ी और भी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं, जो आपको परेशान कर सकती हैं।

अच्छी नींद के लिए ऐसे लगाएं तेल

अगर आप अच्छी नींद के लिए तेल लगाना पसंद करते हैं तो इसके लिए रात को सोने से पहले अपने बालों में हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आती है और आपके बालों को भी पोषण मिलता है। इसके अलावा रात को तेल की मालिश करने से सिर दर्द और सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है।

लंबे और घने बालों के लिए तेल कैसे लगाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल खूबसूरत, मुलायम, घने और स्वस्थ हों तो इसके लिए रात को सोते समय अपने बालों में तेल की मदद से अच्छे से मसाज करें और कुछ देर तक अपने स्कैल्प की उंगलियों से अच्छे से मसाज करें। मसाज कर लें लेकिन बालों में तेल न लगाकर कई दिनों के लिए छोड़ दें, बल्कि सुबह गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें।

DIY तेल

बालों का रूखापन दूर करने के लिए आप घर पर ही DIY ऑयल बना सकती हैं, इसके लिए गर्म तेल में कुछ नीम की पत्तियां डालकर बालों में लगाएं। इस दौरान अपने स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो सकते हैं। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।