आजादी के अमृत वर्ष में मनरेगा के तहत कोरिया एवं MCB जिले में बनेंगे 175 अमृत सरोवर

आजादी के अमृत वर्ष में मनरेगा के तहत कोरिया एवं MCB जिले में बनेंगे 175 अमृत सरोवर

January 12, 2023 Off By NN Express

बैकुण्ठपुर,12 जनवरी I आजादी के अमृत वर्ष में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत अमृत सरोवर मिशन के तहत 175 तालाबों का उन्नयन और नवनिर्माण किया जाना है। तालाबों के नव निर्माण एवं उन्नयन के यह कार्य आगामी मई माह के पहले पूरे किए जाएंगे। कोरिया एवं एमसीबी जिले में अमृत सरोवरों के निर्माण के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता जैन ने बताया कि इस अमृत सरोवर मिशन आजादी के अमृत वर्ष पर केंद्र सरकार द्वारा विशेष प्राथमिकता में लिया गया है। इसके तहत जल के परंपरागत स्रोत रहे तालाबों का उन्नयन एवं नव निर्माण, जल संग्रहण के प्रति विशेष जन जागरूकता का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए पूरा कराया जाना है।

अविभाजित कोरिया जिले में प्रथम चरण में 75 तालाबों को चयनित किया गया था एवं उनके पुनरुद्धार का कार्य महात्मा गांधी नरेगा के तहत कराए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई थी। इसके पश्चात राज्य के निर्देशानुसार इस वर्ष 100 और तालाबों को इस मिशन के तहत लिया गया है। जिला पंचायत सीइओ ने बताया कि प्रथम चरण के तहत चयनित 75 कार्यस्थलों में से 10 जगहों पर अमृत सरोवरों का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके तहत निर्धारित मापदंड रखने वाले कुछ पुराने तालाबों का गहरीकरण किया जाना है और उनके चारों ओर मिटटी के कटाव को रोकने के लिए पिचिंग का कार्य भी कराया जाना है। न्यूनतम एक एकड़ के तालाबों को इस परियोजना के तहत चयनित किया गया है जिनका नवीनीकरण किया जा रहा है।

कोरिया एवं एमसीबी जिले के सभी जनपद पंचायतों में पहले 15 तालाबों को अमृत सरोवर मिशन के तहत लिया गया था और अब नए 100 अमृत सरोवरों के निर्माण के तहत प्रत्येक जनपद पंचायत में 20 नए तालाबों को अमृत सरोवर मिशन के तहत लिया जा रहा है। इसके लिए सभी चयनित ग्राम पंचायतों में प्रचार-प्रसार की विभिन्न गतिविधियों के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं। अमृत सरोवर मिशन के व्यापक प्रचार प्रसार की गतिविधियों के संबंध में अवगत कराते हुए जिला पंचायत सीइओ ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा इसके लिए एक कैलेण्डर जारी किया गया है। इसके तहत जनवरी माह में स्थानीय स्तर पर प्रत्येक जनप्रतिनिधियों को इसकी जानकारी देते हुए प्रत्येक ग्रामीण को जल संग्रहण की उपयोगिता से अवगत कराना है।

कोरिया एवं एमसीबी जिले के सभी जनपद पंचायतों को निर्देश पत्र जारी करते हुए ग्राम पंचायतों में अमृत मिशन से संबंधित बैनर पोस्टर और दीवार लेखन कराए जाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आगामी मार्च माह में अमृत सरोवर मिशन के बारे में जन जागरूकता के लिए ग्राम सभाओं में भी चर्चा कराई जाएगी। जन जागरूकता के कैलेंडर अनुसार अप्रैल माह में सभी ग्राम पंचायतों में समूह की महिलाओं की सहायता से घर घर जाकर जल संरक्षण के लिए जागरूक किया जाना निर्धारित किया गया है। मई और जून माह में अमृत सरोवर के तट पर वृहद स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा। प्रत्येक जनपद पंचायत अपने ग्राम पंचायत में गतिविधियों का आयोजन कर इसका प्रतिवेदन आनलाइन भी एंट्री करेंगेे। जिला पंचायत सीइओ ने बताया कि अमृत सरोवर मिशन के संबंध में प्रचार प्रसार की इन गतिविधियों को पूरा कराने के लिए सभी जनपदों को पत्र द्वारा भी निर्देशित कर दिया गया है।