Attention Please! इन देशों के प्रवासी भारतीय जल्द ही पैसे भेजने के लिए कर सकेंगे UPI का इस्तेमाल

Attention Please! इन देशों के प्रवासी भारतीय जल्द ही पैसे भेजने के लिए कर सकेंगे UPI का इस्तेमाल

January 12, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली, 12 जनवरी I जल्द ही 10 देशों के प्रवासी भारतीयों को यूपीआई (UPI) के जरिये पैसा भेजने की अनुमति मिलेगी। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने अमेरिका, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात समेत 10 देशों के प्रवासी भारतीयों को एनआरई/एनआरओ खातों से यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) के जरिये पैसे भेजने की अनुमति दी है।

एनपीसीआई ने एक परिपत्र में कहा कि उसे प्रवासियों को यूपीआई प्लेटफार्म के जरिये लेनदेन के लिए अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबरों का उपयोग करने की अनुमति देने को लेकर अनुरोध मिलते रहे हैं। इसको देखते हुए एनपीसीआई ने 10 जनवरी के परिपत्र में यूपीआई की सुविधा दे रहे प्रतिभागियों से 30 अप्रैल तक व्यवस्था बनाने को कहा है। इसके तहत जिन प्रवासियों के पास एनआरई (प्रवासी वाह्य खाते)/एनआरओ (प्रवासी साधारण खाते) खाते हैं, उन्हें अपने अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर से यूपीआई के जरिये पैसे भेजने की सुविधा होगी।

शुरुआत में यह सुविधा 10 देशों के प्रवासियों के लिए होगी। जिसमें सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, ओमान, कतर, अमेरिका, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और ब्रिटेन शामिल हैं। जहां प्रवासी भारतीय (एनआरआई) और भारतीय मूल के लोग (पीआइओ) एनआरई (बाह्य) बैंक खाता खोल सकते हैं। वहीं भारत के बाहर रहने वाला कोई भी व्यक्ति रुपये में लेन-देन को लेकर एनआरओ खाता खोल सकता है।

यूपीआई प्लेटफार्म का संचालन करने वाली कंपनी एनपीसीआई ने कहा कि शुरुआत के तहत हम 10 देशों के कोड वाले मोबाइल नंबरों से लेन-देन की सुविधा देंगे और निकट भविष्य में अन्य देशों के लिये इस सुविधा का विस्तार करेंगे। एपसीआई के चेयरमैन विश्वास पटेल ने कहा कि प्रवासी भारतीयों के अपने देश आने पर सबसे बड़ी सुविधा पैसे के अंतरण की होगी।