IPS Dipka में मातृभाषा हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए किए गए विविध आयोजन

IPS Dipka में मातृभाषा हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए किए गए विविध आयोजन

January 11, 2023 Off By NN Express

कोरबा/दीपका ,11 जनवरी I जन्म से हम जिस भाषा का प्रयोग करते हैं, वहीं हमारी मातृभाषा है । या हम कह सकते हैं कि जो भाषा हम अपनी माँ से या अपने परिवार से सीखते हैं, उसे ही मातृभाषा के रूप में परिभाषित किया जाता है । सभी संस्कार एवं व्यवहार इसी के द्वारा हम पाते हैं । इसी भाषा से हम अपनी संस्कृति के द्वारा जुड़कर उसकी धरोहर को आगे बढ़ाते हैं । भारतवर्ष के हर प्रान्त की अलग भाषा, संस्कृति है, एक अलग पहचान है । उनका अपना एक विशिष्ट भोजन, संगीत और लोकगीत है । इस विशिष्टता को बनाये रखना, इसे प्रोत्साहित करना अति आवश्यक है ।

वर्तमान समय में बच्चे अपनी मातृभाषा भी भूलते जा रहे हैं । क्योंकि धीरे-धीरे अपनी मातृभाषा में बात न करना फैशन सा बनता जाता है, इससे गाँव और शहर के बच्चों में दूरियाँ बढ़ती है । गाँव देहात के बच्चे जो सबकुछ अपनी मातृभाषा, लोकभाषा में सीखते हैं, अपने को हीन और शहर के बच्चे जो सबकुछ अंग्रेजी में सीखते हैं, स्वयं को श्रेष्ठ बेहतर समझने लगते हैं । इस दृष्टिकोण में बदलाव आना चाहिए । हमारे बच्चों को अपनी मातृभाषा और उसी में ही दार्शनिक भावों से ओतप्रोत लोकगीतों इत्यादि का आदर करते हुए सीखना चाहिए नहीं तो हम अवश्य ही कुछ महत्वपूर्ण खो देंगें ।

विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में मातृभाषा हिन्दी को बढ़ावा देने व अपनी भाषा के ज्ञान एवं सम्मान करने विविध आयोजन किए गए । इस आयोजन में हिन्दी विभाग की ओर से बच्चों के लिए संगोष्ठी, भाषा क्लब का गठन,पत्र-पत्रिका वाचन,निबंध लेखन, सुलेख, वाद-विवाद का आयोजन किया गया । आयोजन का स्तर कक्षा के आधार पर रखा गया । कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों ने हिन्दी विभागाध्यक्ष हेमलाल श्रीवास एवं सोमा चौधरी के दिशा-निर्देशन में मुहावरे एवं लोकोक्ति शैली में वार्तालाप प्रतियोगिता का आयोजन करवाया साथ ही दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले विभिन्न अंगेजी शब्दों का शुद्ध हिन्दी पर्याय बताया।वर्तमान की सबसे विकट समस्या दहेज-प्रथा जैसे विषय पर एवं हिन्दी भाषा के महत्व पर वादविद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।कक्षा 9वीं एवं 7वीं के विद्यार्थियों के मध्य अंताक्षरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।सभी विद्यार्थियों ने सभी प्रतियोगिताओं का भरपूर आनंद लिया।

विद्यार्थियों ने शुद्ध हिन्दी शब्दों का प्रयोग करते हुए अपना परिचय दिया। इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि हिंदी दिवस को उस दिन को याद करने के लिए मनाया जाता है जिस दिन हिंदी हमारे देश की आधिकारिक भाषा बन गई। यह हर साल हिंदी के महत्व पर जोर देने और हर पीढ़ी के बीच इसको बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है जो अंग्रेजी से प्रभावित है। यह युवाओं को अपनी जड़ों के बारे में याद दिलाने का एक तरीका है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कहाँ तक पहुंचे हैं और हम क्या करते हैं अगर हम अपनी जड़ों के साथ मैदान में डटे रहे और समन्वयित रहें तो हम अपनी पकड़ मजबूत बना लेंगे।

यह दिन हर साल हमें हमारी असली पहचान की याद दिलाता है और देश के लोगों को एकजुट करता है। जहां भी हम जाएँ हमारी भाषा, संस्कृति और मूल्य हमारे साथ बरकरार रहने चाहिए और ये एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करते है। विश्व हिंदी दिवस एक ऐसा दिन है जो हमें देशभक्ति भावना के लिए प्रेरित करता है। जहाँ अंग्रेजी एक विश्वव्यापी भाषा है और इसके महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है वहीँ हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हम पहले भारतीय हैं और हमें हमारी राष्ट्रीय भाषा का सम्मान करना चाहिए।

आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी को अपनाने से साबित होता है कि सत्ता में रहने वाले लोग अपनी जड़ों को पहचानते हैं और चाहते हैं कि लोगों द्वारा हिंदी को भी महत्व दिया जाए। आज के समय में अंग्रेजी की ओर एक झुकाव है जिसे समझा जा सकता है क्योंकि अंग्रेजी का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है और यह भी भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक है। यह दिन हमें यह याद दिलाने का एक छोटा सा प्रयास है कि हिंदी हमारी आधिकारिक भाषा है और बहुत अधिक महत्व रखता है।