वजन कम करना हैं? इन हेल्दी पराठे को खाने पर नहीं होगा आपको कोई पछतावा

वजन कम करना हैं? इन हेल्दी पराठे को खाने पर नहीं होगा आपको कोई पछतावा

January 8, 2023 Off By NN Express

सर्दियों की सबसे अच्छी बात यह है कि आप उन सभी स्वादिष्ट, गर्म खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकते हैं जिनका आनंद आप गर्मियों में नहीं ले सकते। सर्दियों में, जैसे ही हवा ठंडी हो जाती है, एक कप चाय या दही से भरे कटोरे के साथ ताजा, गर्म परांठे खाने से बेहतर और क्या हो सकता है। आपके मुंह में पानी आने से पहले हम आपको नाश्ते में ऐसी चीजें बताएंगे जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहतरीन होंगी. क्या आप वेट लॉस डाइट पर हैं? चिंता न करें, आप अभी भी बिना वज़न बढ़ाए कुछ स्वादिष्ट पराठों का आनंद ले सकते हैं। बस इस बात का ख्याल रखें कि आप ज्यादा न खाएं और ज्यादा तेल, घी या मक्खन का इस्तेमाल न करें।

फूलगोभी प्याज पराठा

सामग्री:-
1/2 कप लस मुक्त गेहूं का आटा
1/2 कप फूलगोभी, कद्दूकस की हुई
1/4 कप प्याज, बारीक कटा हुआ
नमक स्वादअनुसार
1/2 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर
1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 बड़ा चम्मच घी
आवश्यकतानुसार पानी

गोभी प्याज पराठा रेसिपी


समाचार रीलों
फूलगोभी को कद्दूकस कर लीजिए, स्टीम कर लीजिए और निथार लीजिए. उपरोक्त सभी सामग्री से घी को छोड़कर आटा गूंथ लें। इसे 30 मिनट के लिए आराम करने दें। छोटी-छोटी लोई लेकर परांठे के आकार में बेल लें। गरम पैन में थोडा़ सा घी डालकर पराठा डाल दीजिए. दोनों तरफ से पकाएं और गरमागरम परोसें।

चुकंदर पराठा

सामग्री:-
2 कप लस मुक्त गेहूं का आटा
पानी आवश्यकता अनुसार
2 टी स्पून तेल
½ छोटा चम्मच नमक
3-4 चुकंदर
1 प्याज
½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
½ छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 छोटा चम्मच अनारदाना पाउडर
1 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर

चुकंदर पराठा रेसिपी

मैदा, तेल, पानी और नमक की सहायता से आटा गूथ लीजिये. इसे एक तरफ रख दें। स्टफिंग के लिए सबसे पहले चुकंदर को कद्दूकस कर लें और एक प्याज को बारीक काट लें। एक पैन गरम करें, थोड़ा तेल डालें और चुकंदर और प्याज़ डालें। सारे मसाले डालकर 4-5 मिनट तक भूनें. – अब आटे का एक हिस्सा लेकर उसे हल्का सा चपटा कर लें. आटे में थोडी़ सी स्टफिंग डालिये और आटे को बन्द कर दीजिये ताकि कोई भी स्टफिंग बाहर न निकले. इसे वापस एक गेंद में रोल करें और फिर इसे पराठे के आकार में चपटा करें। – गरम पैन में थोड़ा सा तेल डालकर परांठे को दोनों तरफ से सेंक लें.

टोफू पराठा
सामग्री:-
100 ग्राम टोफू
2 कप गेहूं का आटा
1 छोटा चम्मच तेल
1 छोटा चम्मच घी
आवश्यकतानुसार पानी
1 प्याज
1-2 हरी मिर्च
कुछ धनिया पत्ते
नमक स्वादअनुसार
1/4 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर

टोफू पराठा रेसिपी
एक बाउल लें, उसमें टोफू को कद्दूकस कर लें और एक तरफ रख दें। एक दूसरे बर्तन में मैदा, तेल और पानी की सहायता से आटा गूंथ लें। इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब प्याज़, हरी मिर्च और कुछ ताज़ा हरा धनिया काट लें। इन सभी सब्जियों को कद्दूकस किए हुए टोफू में डालें और सभी चीजों को एक साथ मिला लें। नमक और अमचूर डालकर फिर से मिलाएँ। आटे से लोइयां बनाकर हल्का सा चपटा करें और फिर उन्हें टोफू-वेजी मिश्रण में भर दें। सुनिश्चित करें कि स्टफिंग अच्छी तरह से सील है और फिर इसे फिर से एक गेंद में रोल करें। परांठे बनाने के लिए इसे बेलकर गरम तवे पर थोड़ा सा घी लगाकर सेक लीजिए. अब इसे प्लेट में निकालकर गरमा गरम सर्व करें।