एक अनसुलझी पहेली है नागमणि,सनातन पुराणों में मिलता है जिक्र

एक अनसुलझी पहेली है नागमणि,सनातन पुराणों में मिलता है जिक्र

January 7, 2023 Off By NN Express

नागमणि से जुड़ी कहानियां और कथाएं हम सभी ने अपने बड़ों से सुनी है और आज के समय में हम इसे केवल एक कल्पना ही मानते है लेकिन धार्मिक ग्रंथों और पुराणों चमत्कारिक मणियों का जिक्र किया गया है रामायण और महाभारत जैसी धार्मिक कथाओं में सर्प के सिर पर शक्तिशाली और चमत्कारी मणि होने का उल्लेख मिलता है, लेकिन अधिकतर लोगों ने केवल इसके बारे में सुना है मगर इसकी अधिक जानकारी किसी के पास मौजूद नहीं है तो आज हम अपने इस लेख में नागमणि के अनसुलझे रहस्य पर चर्चा कर रहे है तो आइए जानते हैं। 

मणि एक ऐसा चमकता हुआ पत्थर है जिसकी चमक इतनी तीव्र होती है कि इसके आगे टूटते तारे और हीरे की चमक भी ​फीकी पड़ जाती है ऐसा माना गया है कि यह मणि जिसके पास होती है उसकी किस्मत चमक जाती है और वह इस दुनिया का सबसे प्रभावशाली और शक्तिशाली मनुष्य हो जाता है। नागमणि एक ऐसा अनसुलझा रहस्य माना गया है जो आज तक सुलझ नहीं पाया है वृहत्ससंहिता ग्रंथ के अनुसार इस सृष्टि में मणिधरी नाग आज भी मौजूद है मगर इनके दर्शन बेहद दुर्लभ माने गए है। शास्त्रों में वर्णित है कि नागमणि में अलौकिक शक्तियां विद्यमान होती है I

जिसके पास यह मणि होती है,वह बहुत ही शक्तिशाली, ध्नी और बलवाल होता है वृहत्ससंहिता ग्रंथ में उल्लेख मिलता है कि नागमणि नाग के सिर पर होती है जिसके पास यह मणि होती है उसके पास विभिन्न तरह की अलौकिक शक्तियां होती है वही धार्मिक ग्रंथ रामायण में भी इसका उल्लेख मिलता है कि रावण ने कुबेर से चंद्रकांत नाम की मणि प्राप्त की थी जिसके बल पर वह शक्तिशाली और विद्वान हो गया था। सर्पमणि का उल्लेख महाभारत ग्रंथ में भी मिलता है जिसमें अश्वस्थामा के पास एक मणि थी धार्मिक ग्रंथों में देवताओं के पास भी एक मणि होने का वर्णन मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि जिस भी मनुष्य के पास यह चमत्कारी ​मणि होती है उस पर किसी भी तरह के विष का प्रभाव नहीं होता है इस मणि के चमत्कार से व्यक्ति रोग मुक्त हो जाता है उसे अपने जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं रहती है।