सुबह उठते ही अपना चेहरा गर्म पानी से धोएं या ठंडे पानी से? जानें मॉर्निंग स्किन केयर का सही तरीका

सुबह उठते ही अपना चेहरा गर्म पानी से धोएं या ठंडे पानी से? जानें मॉर्निंग स्किन केयर का सही तरीका

January 6, 2023 Off By NN Express

सुबह उठकर आप जो कुछ भी करते हैं उसका आपकी त्वचा पर गहरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल, रात को सोने के बाद जहां त्वचा को खुद को ठीक होने का मौका मिलता है, वहीं कुछ गंदगी और तेल भी त्वचा के रोमछिद्रों में जमा हो जाते हैं। ऐसे में जब आप सुबह उठकर अपने चेहरे को गर्म या ठंडे पानी से धोते हैं तो इसका सीधा असर आपकी त्वचा के रोमछिद्रों पर पड़ता है। लेकिन सवाल यह है कि सुबह उठते ही हमें अपना चेहरा किससे धोना चाहिए। ठंडे पानी से या गर्म पानी से? आइए, जानते हैं।

सुबह उठते ही अपने चेहरे को गर्म पानी की बजाय ठंडे पानी से धो लें। दरअसल, इसके दो फायदे हैं। सबसे पहले, आपकी त्वचा के छिद्रों को अचानक कोई नुकसान नहीं होगा। वहीं, अगर आप यह काम गर्म पानी से करते हैं, तो यह संवेदनशील त्वचा के रोमछिद्रों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा ठंडे पानी से चेहरा धोने का एक फायदा यह भी है कि यह त्वचा के प्राकृतिक तेल और पीएच को संतुलित करने में मदद करता है। वहीं, गर्म पानी आपकी त्वचा के पीएच को असंतुलित कर सकता है। इसके अलावा सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धोने के और भी कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं कैसे।

सुबह उठते ही ठंडे पानी से चेहरा धोने के कई फायदे होते हैं। सबसे पहले तो पानी आपके चेहरे को टोन करने में मददगार होता है। दूसरा इस पानी के इस्तेमाल से आपका चेहरा तरोताजा नजर आएगा और आपको त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होंगी। इसके अलावा यह मुहांसे और रूखी त्वचा की समस्या वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है।लेकिन, एक बात और गौर करने वाली है कि अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो सकती हैं। यह चेहरे से तेल और गंदगी को कम करने में मदद करेगा और त्वचा की कई समस्याओं से बचने में भी कारगर होगा।