गुण्डरदेही और डौण्डीलोहारा विकासखण्ड में मनरेगा के तहत् चल रहे कार्यों का जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने किया निरीक्षण

गुण्डरदेही और डौण्डीलोहारा विकासखण्ड में मनरेगा के तहत् चल रहे कार्यों का जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने किया निरीक्षण

January 5, 2023 Off By NN Express

बालोद 05 जनवरी I जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव ने कल जिले के गुण्डरदेही एवं डौण्डीलोहारा विकासखण्ड मंे मनरेगा के अंतर्गत चल रहे विभिन्न कार्यांे का आकस्मिक निरीक्षण कर जायजा लिया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी कार्यरत श्रमिकों से चर्चा कर गोदी की सही गहराई खोदने एवं समय पर मजदूरी भुगतान प्राप्त होने के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कार्यस्थल पर दिए जाने वाले सुविधाओं के संबंध में भी जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान जनपद पंचायत गुण्डरदेही अंतर्गत ग्राम पंचायत डुण्डेरा में चल रहें समुदाय के लिए बंजर भूमि का विकास कार्य का अवलोकन किया गया एवं दस्तावेजों की जांच की गई, जांच के दौरान मेट माप पंजी अपूर्ण पायी गई एवं श्रमिकों का जाॅबकार्ड भी अद्यतन नही होने से नाराजगी व्यक्त की गई।

कार्य में इस प्रकार की अनियमितता एवं लापरवाही बरतने के कारण कार्य में संलग्न समस्त मेटों को मेट पेनल से हटाने के निर्देश दिए गये एवं सचिव, रोजगार सहायक एवं तकनीकी सहायक को नियमित देख-रेख नही करने के संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। जनपद पंचायत डौण्डीलोहारा अंतर्गत ग्राम पंचायत भालूकोन्हा में नया तालाब निर्माण कार्य का निरीक्षण के दौरान भी मेट माप पंजी संधारित नहीं होने के कारण नाराजगी व्यक्त किया गया एव सचिव व रोजगार सहायक एवं तकनीकी सहायक को नियमित देख रेख नही करने के संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

गा्रम मनकी (क) मंे चल रहे नवीन तालाब निर्माण कार्य में सही जगह पर इनलेट व आऊटलेट निर्माण कार्य करने तथा सही गोदी माप के अनुसार कार्य करने तथा मेट पंजी संधारित करने हेतु निर्देशित किया गया। ग्राम शिकारीटोला मे निजी कुंआ निर्माण कार्य को सावधानी के साथ तथा अतिशीघ्र पूर्ण करने हेतु निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।