SER Railway Recruitment: रेलवे की इस भर्ती के लिए आज से करें आवेदन, 1785 पदों पर इन्हें सीधे मिलेंगी नौकरियां!

SER Railway Recruitment: रेलवे की इस भर्ती के लिए आज से करें आवेदन, 1785 पदों पर इन्हें सीधे मिलेंगी नौकरियां!

January 3, 2023 Off By NN Express

भारतीय रेलवे में 10वीं पास युवाओं के लिए रोजगार का गोल्डन चांस है। साउथ ईस्टर्न रेलवे ने वर्कशॉप और अन्य प्रतिष्ठानों में अप्रेंटिस के पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है। इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों पर भर्ती के लिए दक्षिण पूर्वी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrcser.co.in पर आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार तीन जनवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साउथ ईस्टर्न रेलवे की ओर से जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार, आवेदन दो फरवरी, 2023 तक स्वीकार किए जाएंगे। दक्षिण पूर्व रेलवे का इस भर्ती अभियान के माध्यम से विभिन्न ट्रेडों में 1785 अप्रेंटिस पदों को भरना है।

Railway Recruitment के लिए पात्रता मापदंड
आयु सीमा : आवेदक उम्मीदवारों को एक जनवरी, 2023 को 15 वर्ष से 24 वर्ष के मध्य आयु सीमा में होना चाहिए। हालांकि, नियमानुसार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जन जाति के उम्मीदवारों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों के मामले में तीन वर्ष और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट देय है।

शैक्षणिक योग्यता
आवेदक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ मैट्रिक यानी कक्षा 10वीं पास और एनसीवीटी/ एससीवीटी द्वारा प्रदान किया गया आईटीआई पास सर्टिफिकेट होना चाहिए। अप्रेंटिस जिस ट्रेड में करनी है उसी ट्रेड का आईटीआई पास सर्टिफिकेट किया जाना है।

SER Recruitment चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क

दक्षिण पूर्वी रेलवे की अप्रेंटिस भर्ती में चयन संबंधित ट्रेडों में अधिसूचना के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के संबंध में तैयार की गई योग्यता सूची (ट्रेड-वार) के आधार पर होगा। उम्मीदवारों को मैट्रिक में प्राप्त न्यूनतम 50 फीसदी कुल अंकों के साथ प्रत्येक ट्रेड में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इस भर्ती में आवेदक सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को गैर-वापसी योग्य 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क लागू नहीं होगा।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rrcser.co.in पर जाएं।
होमपेज पर, “नोटिस” टैब पर क्लिक करें।
“अधिनियम अपरेंटिस 2022-23 के लिए कॉलिंग एप्लिकेशन के लिए लिंक” पर क्लिक करें।
आवश्यक विवरण भरें, दस्तावेज़ अपलोड करें और अपना पंजीकरण करें।
फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।