युवा अवस्था में समय से पहले दाढ़ी और बाल हो रहे सफेद

युवा अवस्था में समय से पहले दाढ़ी और बाल हो रहे सफेद

January 3, 2023 Off By NN Express

आज छोटे-छोटे बच्चों के भी बाल सफेद हो जा रहे हैं। वही युवा अवस्था में कई लड़कों के दाढ़ी भी सफेद होने लगती है। आखिर इसका क्या कारण है क्या आपने कभी इस पर विचार किया है कि ऐसा क्यों हो रहा है। अगर आपने सोचा भी होगा तो प्रदूषण को दोष दे रहे होंगे। क्योंकि आमतौर पर दाढ़ी बाल सफेद होने का कारण बढ़ता प्रदूषण कह दिया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है इसके अलावा भी कारण जवाब देह हैं। जिनमें हमारी आदतें भी शामिल है।

हम अपनी आदतों में बदलाव कर सफेद हो रहे दाढ़ी और बाल की प्रक्रिया को रोक सकते हैं। इसके लिए हमने अपनी दिनचर्या और खान-पान पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। आइए जाने कौन से हैं वह कारण जिनकी वजह से दाढ़ी और बाल सफेद हो रहे हैं और हम उसे रोक सकते हैं।

तनाव को करें कम : देखा गया है कि आज हर उम्र के लोग चाहे बच्चा हो युवा हो प्रौढ हो या वृद्ध हो सभी तनाव में रहते हैं। इस भागमभाग भरी जिंदगी में आगे निकल जाने की होड़ लगी हुई है। सभी इस जुगत में है कि कैसे आगे निकला जाए। इसके साथ ही अन्य कई सारी बातों के तनाव हमारे शरीर को दुर्बल और कमजोर बना रहे हैं। इसका असर हमारे बाल में पड़ता है और वह सफेद होने लगते हैं। हमें इसे रोकना चाहिए।

अनुवांशिक कारण : कम उम्र में बाल और दाढ़ी के सफेद होने के पीछे की वजह अनुवांशिक हो सकती है. ऐसी स्थिति में आपके पास एक ही विकल्प है कि आप अपने खान पान में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों को बढ़ाएं. और साथ ही व्ययाम का भी सहारा ले सकते हैं. इससे आप थोड़ा सा सुधार ला सकते हैं

नशा भी हो सकता है कारण

स्मोकिंग, ड्रिकिंग जैसा नशा भी कम उम्र में दाढ़ी और बाल के सफेद होने का कारण हो सकती है. ज्यादा स्मोकिंग करने से ब्लड वेसल्स सिकोड़ने लगते हैं जिससे हेयर फॉलिकल्स तक रक्त का प्रवाह ठीक ढ़ंह से नहीं हो पता है जिससे भी दाढ़ी का रंग काले से सफेद होने लगता है