आंगनबाड़ी में कुपोषित बच्चों के लिए पोषक आहार प्रदान करने के निर्देश

आंगनबाड़ी में कुपोषित बच्चों के लिए पोषक आहार प्रदान करने के निर्देश

January 2, 2023 Off By NN Express

जशपुरनगर,02 जनवरी  जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन के सहयोग से जिले में कुपोषण स्तर में कमी लाने हेतु सतत प्रयास किया जा रहा है। जिले के अधिक कुपोषण स्तर वाले पंचायतो में जनजागरूकता लाने के लिए कुपोषित बच्चों के गृह भेंट कर उन्हें समझाईश देने के साथ ही सुपोषण चौपाल का भी आयोजन किया जा रहा है। चौपाल में महिला बाल विकास विभाग की टीम, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं समाज प्रमुखों की उपस्थिति में बच्चों के परिजनों को कुपोषण से होने वाले नुकसान के बारे में पूरी जानकारी देते हुए बच्चों को नियमित रूप से संतुलित आहार प्रदान करने एवं उन्हें नियमित रूप से आंगनबाड़ी केंद्र भेजने की समझाईश दी जा रही है। जिससे बच्चों का उचित देखभाल हो सके एवं वे शीघ्र ही कुपोषण चक्र से बाहर निकल सके।

इसी कड़ी में जशपुर जनपद पंचायत के गम्हरिया पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र में विभाग द्वारा जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सुपोषण चौपाल आयोजन किया गया। जहां  गम्हरिया सरपंच विलियम कुजूर ने अपने क्षेत्र में कुपोषण स्तर में कमी लाने के प्रशंसनीय कार्य किया। उनके द्वारा चौपाल में उपस्थित सभी ग्रामीणों एवं बच्चों के परिजनों को बच्चों के खान पान में विशेष ध्यान देने की समझाईश दी गई। उन्होंने बच्चों के खाने में संतुलित आहार गर्म भोजन, रेडी टू ईट, हरी सब्जियां, मौसमी फल, दूध, प्राथमिकता से शामिल करने के लिए कहा।

सरपंच ने अपने क्षेत्र के बच्चों को कुपोषण चक्र से बाहर निकालने के लिए ऐसे बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र में ऊपरी पोषण आहार प्रदान करने हेतु आर्थिक सहायता पहुँचाने के लिए 1 हजार रुपए की सहायता राशि भेंट की। उन्होंने उक्त राशि से केंद्र में  बच्चों को दूध, अंडा, मौसमी फल प्रदान करने की बात कही। आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित महिला बाल विकास की टीम एवं बच्चों के पालकों द्वारा सरपंच के इस प्रयास की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी। सभी परिजनों ने अपने बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए संतुलित आहार देने एवं नियमित रूप से आंगनबाड़ी केन्द्र भेजने की बात कही।