बिना डाइटिंग के कम करना है वजन है, तो फॉलो करें ये हैक्स

बिना डाइटिंग के कम करना है वजन है, तो फॉलो करें ये हैक्स

January 2, 2023 Off By NN Express

लोग अपना वजन कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए हफ्तों डाइटिंग के नाम पर खुद को भूखा रखते हैं. फिटनेस और वजन कम करना आज के समय में लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। हालांकि, अगर आप भी डाइटिंग करके थक चुके हैं तो घबराएं नहीं। यहां हम आपके लिए कुछ वेट लॉस टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप बिना डाइटिंग के अपना वजन कम कर सकते हैं।

कैलोरी कम करें
आपको बता दें कि वजन घटाने के लिए डाइटिंग की बिल्कुल जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको अपने आहार से अधिक कैलोरी कम करने की जरूरत है। आप लो कार्ब और हाई प्रोटीन डाइट लें। आपको डाइट से कार्ब बिल्कुल भी बंद नहीं करना चाहिए क्योंकि एक्सरसाइज के दौरान आपको एनर्जी के लिए अच्छे कार्ब की जरूरत होगी।

व्यायाम स्तर बढ़ाएँ
अगर आप नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं तो अधिक कैलोरी बर्न करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके साथ ही व्यायाम आपके दिल, ब्लड प्रेशर, शुगर और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। हर दिन 8,000-12,000 कदम चलने से न केवल कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है बल्कि समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

अच्छी नींद लें
वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें ताकि मसल्स की रिकवरी ठीक से हो सके। अगर आप हर रात 7.5 घंटे से ज्यादा सोते हैं, तो यह फैट बर्निंग की प्रक्रिया को तेज करेगा क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करेगा।

प्रोसेस्ड फूड न खाएं
वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें। वजन घटाने के लिए रेडी टू ईट प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए। सामान्य खाने की तुलना में पैक्ड फूड में फाइबर की मात्रा कम होती है। इसके अलावा खाने को चबा चबा कर खाना चाहिए।