ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन 2 तरीकों से करें मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इन 2 तरीकों से करें मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल

January 2, 2023 Off By NN Express

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा के कारण त्वचा की नमी खत्म हो जाती है। इससे न सिर्फ त्वचा रूखी हो जाती है बल्कि खूबसूरती भी गायब हो जाती है। साथ ही होंठ फटने और कटने लगते हैं। इसके लिए सर्दियों में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। लापरवाही से स्किन प्रॉब्लम होती है। अगर आप भी सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए, जानते हैं इसके बारे में सबकुछ-

मुलेठी

मुलेठी को आयुर्वेद में औषधि माना जाता है। इसमें प्राकृतिक मिठास होती है। इसी वजह से मुलेठी के पाउडर का इस्तेमाल मिठाइयों में किया जाता है। मुलेठी के पाउडर को लोग अपने पसंदीदा व्यंजनों में डालकर भी इस्तेमाल करते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-डायबिटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। एक गिलास दूध में एक चम्मच मुलेठी का पाउडर मिलाकर रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करने से कई तरह की बीमारियों में आराम मिलता है। यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। मुलेठी फेस पैक के इस्तेमाल से चेहरे पर अतिरिक्त निखार आता है।

मुलेठी फेस पैक

इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुलेठी पाउडर और 1 चम्मच शहद को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं। फेस पैक लगाने के बाद हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। इसे कुछ देर रहने दें। फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को करने से त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है। इसके अलावा आप मुलेठी पाउडर, हल्दी और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगा सकते हैं। इस उपाय को करने से त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं।