जिला अल्पसंख्यक कल्याण समिति की हुई बैठक

जिला अल्पसंख्यक कल्याण समिति की हुई बैठक

December 31, 2022 Off By NN Express

रायगढ़, 31 दिसम्बर I आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अल्पसंख्यक कल्याण समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित नवीन 15 सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं समस्याओं के समाधान एवं सुझाव के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। बैठक मंडल संयोजक सुश्री नीलू तिर्की की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें शेख ताजीम, सुश्री सुरजीत कौर, उमेश तिर्की, डॉ.एस.के.झा, पशु विभाग से सुमीत सिंह, विधिमाप तौल से श्रीमती अंजु नायक, उद्योग विभाग से के.के.स्वर्णकार, शिक्षा विभाग से सुनील डनसेना, श्रीमती प्रीति यादव एवं राजेश डनसेना उपस्थित रहे। इस दौरान अल्पसंख्यक सदस्य शेख ताजीम ने विद्यालय एवं महाविद्यालयों में शिविर लगाने एवं नगर निगम द्वारा मोर मकान, मोर जमीन योजनान्तर्गत निम्न आय वर्ग के हितग्राहियों को कम दर में आवास आबंटन उपलब्ध कराने हेतु आग्रह किया।

इसी तरह आधुनिकीकरण मदरसों को अनुदान दिए जाने हेतु शिक्षा अधिकारियों से चर्चा की गई। उद्योग विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं को अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराये जाने एवं पशु विभाग द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय एवं अन्य हितग्राहियों को पशु बकरी पालन हेतु लाभान्वित किए जाने के संबंध में चर्चा की गई। बैठक के दौरान नापतौल विभाग द्वारा वर्तमान में शिविर लगाया जा रहा है एवं फुटकर दुकानों की तौल कांटा का परीक्षण किया जाना बताया गया। आदिवासी विभाग द्वारा प्री.मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट क.मि. छात्रवृत्ति के संबंध में चर्चा की गई।

जिसमें बताया गया कि वर्ष 2022-23 में भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा कक्षा पहली से आठवीं तक की योजना में आरटीआई के अंदर आने कारण बंद होने की जानकारी दी गई। इसी तरह अंत्यावसायी विभाग ने वर्ष 2017-18 से योजनाओं में प्राप्त आबंटन नहीं होने के कारण किसी प्रकार लोन हेतु आवेदन नहीं प्राप्त होने के संबंध में जानकारी दी। बैठक के दौरान अन्य बिन्दुओं पर भी विस्तृत चर्चा की गई।