बालों का झड़ना होगा कम करे ये उपाये

बालों का झड़ना होगा कम करे ये उपाये

December 31, 2022 Off By NN Express

बालों का झड़ना एक सामान्य समस्या है जिससे अनेक लोग गुजरते हैं। कई बार बाल जरूरत से ज्यादा झड़ने लगते हैं और महसूस होता है कि कुछ और दिन यही हाल रहा तो सिर के खाली नजर आने की नौबत आ जाएगी. ऐसे में झड़ते बालों की समस्या दूर करना बेहद जरूरी हो जाता है।

सही शैंपू कर करें इस्तमाल
शैंपू ट्रेंड के हिसाब से नहीं बल्कि बालों की जरूरत के हिसाब से चुनें जाते हैं। बालों के लिए क्या सही है और क्या नहीं यह जानना जरूरी है। बाल ड्राई हैं, ऑयली हैं। फ्रिजी हैं या फिर स्कैल्प पर गंदगी जमी है यह देखकर ही शैंपू का चुनाव करें।

डैंड्रफ से पाएं छुटकारा
डैंड्रफ भी बाल झड़ने का कारण बन सकता है. ऐसे में डैंड्रफ से छुटकारा पाना आवश्यक है. आप एंटीडैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर बालों को दही से धोने पर भी डैंड्रफ दूर हो सकता है.

हेयरस्टाइल पर दें ध्यान
अगर आप रोजाना बालों में एक ही तरफ से मांग निकालते हैं या फिर बहुत टाइट बाल बांधते हैं तो भी बाल खिंचकर टूट सकते हैं. बाल ना झड़ें और स्वस्थ रहें इसके लिए अपने हेयरस्टाइल को बदलते रहें और ढीले बाल बांधें।

लगाएं हेयर मास्क
बालों को मजबूती देने के लिए प्रोटीन वाला हेयर मास्क लगाया जा सकता है। 15 दिन में एक बार बालों पर हेयर मास्क लगाएं. घर के बने हेयर मास्क बालों पर अच्छा असर दिखाते हैं। इसके लिए एक अंडा लें और उसमें नींबू का रस डालकर बालों पर लगाएं और 20 मिनट बाद सिर धो लें।

करी पत्ते का तेल
एक कटोरी में नारियल का तेल गर्म करें और उसमें करी पत्ते डालकर काला होने तक पकाएं. जब पत्ते काले हो जाएं तो तेल को आंच से उतार लें। सिर धोने से एक घंटे पहले हल्का गर्म करके इस तेल से सिर की मालिश करें.

गीले बालों को झाड़ना

कोशिश करें कि आप गीले बालों को ना झाड़ें क्योंकि इससे बालों के झड़ने की गति बढ़ती है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। बालों के सूखने के बाद ही उनमें कंघी चलाएं।