सर्दियों में यूवी रेज से स्किन को बचाती है स्ट्रॉबेरी

सर्दियों में यूवी रेज से स्किन को बचाती है स्ट्रॉबेरी

December 30, 2022 Off By NN Express

फ्रूट्स बॉडी को हेल्दी रखने का सबसे अच्छा और टेस्टी माध्यम हैं. अब फिर बात चाहे हार्ट हेल्थ की हो या हेल्दी त्वचा और बालों की.  फ्रूट्स का सेवन शरीर को स्वस्थ्य रखने में अहम भूमिका निभाता है. त्वचा सर्दियों में सर्द हवा, अनहेल्दी फूड हैबिट्स और प्रदूषण की मार झेलती है, ऐसे में स्किन प्रॉब्लम का खतरा भी बढ़ सकता है. स्ट्रॉबेरी जैसे फ्रूट्स स्किन को स्वस्थ रखने का अच्छा उपाय होते हैं और बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को स्ट्रॉबेरीज पसंद भी होती हैं। अलग-अलग फूड आइटम्स और सलाद के लिए स्ट्रॉबेरी का अक्सर उपयोग किया ही जाता है

डेड स्किन से मिलेगी राहत

स्ट्राबेरी में एल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड की भरपूर मात्रा होती है, इसी के चलते डेड स्किन सैल्स से बचने के लिए स्ट्रॉबेरीज का उपयोग करने की सलाह दी जाती है

एक्ने का जबरदस्त उपचार

खट्टी मीठी स्ट्रॉबेरीज में सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है। ये स्किन से ऑयल, डस्ट और एक्ने बनाने वाले दूसरे कारणों को खत्म कर देता है, जिससे चेहरा साफ और एक्ने फ्री हो जाता है।

विटामिन सी की भरपूर खुराक

स्किन से फाइन लाइंस, डार्क सर्कल्स और रिंकल्स मिटाकर लाइट स्किन टोन पाने के लिए विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी का सेवन किया जा सकता है। विटामिन सी कोलेजन की मात्रा बूस्ट करता है और स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मददगार साबित होता है।

त्वचा बने सुंदर और बेदाग

स्ट्रॉबेरी का सेवन चेहरे से एक्ने मार्क्स और पिगमेंटेशन हटाने का काम कर सकता है, जिससे स्किन टेक्सचर में भी सुधार आता है। स्किन को स्वस्थ रखने वाली स्ट्रॉबेरी का सेवन फ्रूट की तरह करने के साथ ही इसके ढेरों फेसपैक और ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल किए जाते हैं. स्ट्रॉबेरी से घर पर भी आसानी से स्किन हेल्दी फेसपैक तैयार किए जा सकते हैं जो त्वचा की सेहत में सुधार ला सकते हैं।