तुलसी से बनाएं ये एंटी बैक्टीरियल फेस पैक, एक्ने कम करने के साथ दाग-धब्बों को करेगा हल्का

तुलसी से बनाएं ये एंटी बैक्टीरियल फेस पैक, एक्ने कम करने के साथ दाग-धब्बों को करेगा हल्का

December 27, 2022 Off By NN Express

त्वचा की कई समस्याएं इंसान को परेशान करती हैं। जैसे मुहांसे, पिग्मेंटेशन और डार्क स्पॉट्स। लेकिन कई बार आप दवाओं की जगह कुछ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे आप तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं। दरअसल, तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और व्हाइटनिंग गुण होते हैं। ये तीनों गुण त्वचा को अंदर से साफ करने, रक्त संचार को तेज करने और त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने में मदद करते हैं। इसके अलावा भी तुलसी के इस पैक के और भी कई फायदे हैं। 

तुलसी फेस पैक
आप तुलसी के पत्तों से तुलसी फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी के पत्ते लें और इसे पीस लें। अब इस पेस्ट में गुलाब जल मिलाएं और फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक इसे ऐसे ही रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

1. एंटी बैक्टीरियल
तुलसी फेस पैक एंटी बैक्टीरियल होता है। यह मुंहासों के बैक्टीरिया को मारता है और मुंहासों को कम करने में मदद करता है। इसे लगाने से लगातार हो रहे मुंहासे कम होने लगते हैं और फिर त्वचा अंदर से साफ हो जाती है।

2. तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद
ऑयली स्किन के लिए तुलसी का फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, ऑयली स्किन वाले लोगों को अक्सर एक्ने और पिंपल्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में तुलसी का फेस पैक त्वचा के रोमछिद्रों की सफाई करने और तैलीय त्वचा की समस्या को दूर करने में सहायक होता है।

3. दोषों को कम करता है
तुलसी का फेस पैक दाग-धब्बों को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है और ऊपरी धब्बों को कम करने लगता है। इससे त्वचा अंदर से साफ होने लगती है और धीरे-धीरे बेदाग हो जाती है।

4. त्वचा को गोरा करने में मददगार
तुलसी का फेस पैक त्वचा को गोरा करने में बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों को अंदर से साफ करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मददगार है। ऐसे में तुलसी का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं और चेहरे की मसाज करें। यह स्किन व्हाइटनिंग में तेजी से काम करेगा।